केंद्र सरकार आज चंडीगढ़ में किसान नेताओं के साथ करेगी बातचीत, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Feb 15, 2024 - 01:40 AM (IST)

नेशनल डेस्क : किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा है कि तीन केंद्रीय मंत्रियों का एक दल बृहस्पतिवार शाम को किसान नेताओं के साथ उनकी विभिन्न मांगों पर फिर से बैठक करेगा। आठ और 12 फरवरी को आयोजित ऐसी दो बैठकें बेनतीजा रहने के बाद केंद्र ने किसान नेताओं को तीसरे दौर की वार्ता के लिए आमंत्रित किया। बातचीत की पेशकश तब की गई जब प्रदर्शनकारी किसान फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और ऋण माफी पर कानून सहित अपनी मांगों को लेकर केंद्र पर दबाव बनाने के लिए पंजाब और हरियाणा की शंभू और खनौरी सीमाओं पर दिल्ली की ओर मार्च करने के लिए रुके हुए हैं।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
PM मोदी को माफी मांगनी चाहिए : कांग्रेस

कांग्रेस ने बुधवार को केंद्र सरकार पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के मुद्दे पर किसानों से झूठ बोलने एवं वादाखिलाफ़ी करने का आरोप लगाया और कहा कि इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देश से माफी मांगनी चाहिए। पार्टी ने यह भी दावा किया कि सिर्फ कांग्रेस की ‘किसान न्याय गारंटी' से ही किसानों की फसल के लिए स्वामीनाथ आयोग की अनुशंसा के मुताबिक एमएसपी सुनिश्चित हो सकती है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, "मोदी, उनका प्रचारतंत्र और मित्र मीडिया गरीबों और किसानों के दुश्मन हैं।" 

राज्यसभा चुनाव : जेपी नड्डा गुजरात से उम्मीदवार घोषित
बीजेपी ने राज्यसभा द्विवार्षिक चुनाव के लिए उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की।  इस लिस्ट के अनुसार बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा गुजरात से पार्टी के राज्यसभा उम्मीदवार होंगे। नड्डा के अलावा, गोविंदभाई ढोलकिया, मयनभाई नायक और जशवंतसिंह सलामसिंग परमार को गुजरात से राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकित किया गया है। भगवा पार्टी ने कांग्रेस के अध्यक्ष और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण को भी अपना राज्यसभा उम्मीदवार नामित किया है।

कांग्रेस ने जारी की राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट
कांग्रेस ने आगामी राज्यसभा चुनाव 2024 के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट भी जारी कर दी है। पार्टी ने वरिष्ठ अधिवक्ता और अपने प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी को हिमाचल प्रदेश से उम्मीदवार बनाया है। सिंघवी फिलहाल पश्चिम बंगाल से राज्यसभा सदस्य हैं। उनका कार्यकाल अप्रैल में पूरा हो रहा है। पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के अनुसार, बिहार से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह को राज्यसभा का उम्मीदवार घोषित किया गया है।

हम चाहते हैं कि पीएम आगे बढ़ें और किसानों से बात करें' : सरवन सिंह पंढेर
पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने अपना बयान देते हुए कहा, ''मीडिया में ऐसी खबरें हैं कि MSP की गारंटी वाला कानून इतनी जल्दी नहीं बन सकता...हम सिर्फ इतना कह रहे हैं कि हमें उस (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी दी जाए ताकि हम उस एमएसपी से नीचे फसल नहीं बेचते हैं। इसलिए, किसी समिति का कोई सवाल ही नहीं है... हम चाहेंगे कि प्रधानमंत्री आगे बढ़ें और किसानों से बात करें।''

सिंघु बॉर्डर पर 7 लेयर की बैरिकेडिंग
हरियाणा सरकार ने किसानों के 'दिल्ली चलो' विरोध मार्च के मद्देनजर सात जिलों- अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवाओं पर प्रतिबंध दो दिन बढ़ाकर 15 फरवरी तक कर दिया है। शंभू और खनौरी सीमाओं पर पुलिस के साथ झड़प के दौरान कई किसानों के घायल होने की रिपोर्ट के बाद पंजाब सरकार ने हरियाणा सीमा के पास के अस्पतालों में अलर्ट जारी कर दिया है।

पंजाब के इन Routes पर रोकी जाएंगी Trains
किसान आंदोलन के बीच बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, जालंधर में चल रही SKM मीटिंग से बाहर आकर किसान नेता जोगिंदर सिंह उग्रहा ने केंद्र सरकार द्वारा किसानों के साथ किए दुर्व्यवहार की निंदा की है। उन्होंने ऐलान किया कि कल हमारे जत्थेबंदियां पंजाब की 7 जगह पर दोपहर 12 बजे से शाम 4:00 बजे तक रेलो को रोकेगी, जिसमें बठिंडा बरनाला सड़क वाला ट्रेक, लुधियाना से दिल्ली, बठिंडा से दिल्ली, राजपुरा से दिल्ली,अमृतसर से फतेगढ़, मोगा शामिल है। 

किसानों के समर्थन में आए सचिन पायलट, केंद्र सरकार पर साधा निशाना
कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव सचिन पायलट ने बुधवार को कहा कि किसान केंद्र सरकार की जिद है और उसके अड़ियल रवैये के कारण एक फिर से आंदोलन कर रहे है क्योंकि वह उनकी समस्याओं का समाधान नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि ‘‘कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ में घोषणा की कि हमारी सरकार बनने पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को एक कानूनी प्रावधान बनायेंगे।'' उन्होंने कहा कि ‘‘कांग्रेस पार्टी ने एमएसपी को सरकारी जामा पहनाकर लागू करने का औपचारिक वादा किया है।

नहीं थम रही अरविंद केजरीवाल की मुश्किल, ED ने छठी बार भेजा समन
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुसीबतें थमने का नाम नहीं ले रहीं। ईडी ने अब उन्हें दोबारा समन भेजा है। यह छठा मौका है जब केजरीवाल को समन भेजा गया। उन्हें 19 फरवरी को पेश होने के लिए कहा गया। हालांकि, केजरीवाल ईडी के सामने पेश नहीं हुए। वह इसे भाजपा की नीति बताकर ईडी के सामने पेश नहीं होने की बात कह चुके हैं। उन्होंने भाजपा पर ईडी का सहारा लेकर दिल्ली सरकार को खतरे में डालने का आरोप भी लगाया था।

23 वर्षीय आदिवासी लड़की बनी पहली सिविल जज
श्रीपति (23) तिरुवन्नामलाई जिले के जवाधु हिल्स की एक आदिवासी महिला हैं उनकी शिक्षा येलागिरी हिल में हुई और बाद में उन्होंने अपना बी.ए.बी.एल लॉ कोर्स को पूरा किया। उन्होंने तमिलनाडु लोक सेवा आयोग (TNPSC) द्वारा आयोजित सिविल कोर्ट जज एग्जाम को क्रैक करके इतिहास रच दिया है। वो तिरुवन्नामलाई में आरक्षित वन की सीमा से लगे थुविंजिकुप्पम में थीं, कलियाप्पन और मल्लिगा की सबसे बड़ी बेटी हैं। हालांकि पढ़ने की शोकिन श्रीपति की पढ़ाई के दौरान ही शादी हो गई , लेकिन उन्होंने अपनी पढ़ाई को जारी रखा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News