केंद्र सरकार ने 2,817 करोड़ रुपए के डिजिटल कृषि मिशन को दी मंजूरी

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2024 - 03:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार ने आज सोमवार को डिजिटल कृषि मिशन (Digital Agriculture Mission) को मंजूरी दे दी है, जिसका बजट ₹2,817 करोड़ होगा। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस फैसले की घोषणा की। उन्होंने बताया कि इस मिशन को डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे की संरचना पर आधारित बनाया जाएगा और इसमें कुछ सफल पायलट प्रोजेक्ट्स को ध्यान में रखते हुए योजना बनाई गई है।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस घोषणा के बाद अन्य महत्वपूर्ण निर्णयों की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दूसरे निर्णय में खाद्य और पोषण सुरक्षा पर ध्यान दिया गया है। इसमें वैज्ञानिक दृष्टिकोण से किसानों को 2047 तक जलवायु-संवेदनशील फसल विज्ञान और खाद्य सुरक्षा के लिए तैयार करने का लक्ष्य है। इस कार्यक्रम का बजट ₹3,979 करोड़ रखा गया है और इसमें छह प्रमुख स्तंभ होंगे।

इसके अलावा, कैबिनेट ने बागवानी के लिए ₹860 करोड़ की एक प्रमुख योजना को भी मंजूरी दी है। अन्य फसलों में कृषि विज्ञान केंद्र को मजबूत करने के लिए ₹1,202 करोड़ और प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन के लिए ₹1,115 करोड़ के बजट को स्वीकृति दी गई है। सरकार ने स्थायी पशुपालन स्वास्थ्य और उत्पादन के लिए ₹1,702 करोड़ की योजना को भी मंजूरी दी है। ये निर्णय किसानों की जिंदगी में सुधार लाने और उनकी आय बढ़ाने के लिए उठाए गए हैं। नए योजनाओं से कृषि क्षेत्र में तकनीकी और स्थायी विकास को बढ़ावा मिलेगा।

ये भी पढ़ें....
- भारत का अनोखा गांव: घरों में कोबरा पालते हैं लोग, सांपों को मानते परिवार का हिस्सा

भारत के महाराष्ट्र में एक अनोखा गांव है। जहां रहने वाले लोग कुत्ते, बिल्ली को नहीं बल्कि कोबरा सांप को पालते हैं और उन्हें अपने परिवार का हिस्सा मानते हैं। इतना ही नहीं गांव के बच्चे उनके साथ खेलते हैं और हैरानी की बात तो यह है कि सांप भी बच्चों को कुछ नहीं कहते। इस गांव का नाम शेतफल (Shetpal Village In India) है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News