केंद्र ने बताया-2014 से अब तक सशस्त्र बल के 787 सैनिकों ने की खुदकुशी,कोरोना से 119 जवानों की मौत

punjabkesari.in Tuesday, Mar 23, 2021 - 01:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार सरकार ने सोमवार को सदन में बताया कि कोरोना के कारण सशस्त्र बलों के 119 कर्मियों की जान गई जबकि इन बलों में संक्रमण के 44,766 मामले सामने आए। वहीं 2014 से लेकर अब तक सशस्त्र बलों में 787 लोगों ने खुदकुशी की। सबसे ज्यादा 591 आत्महत्याएं सेना में हुईं।

PunjabKesari

कोरोना ने भी छीनीं जिदंगी
रक्षा राज्य मंत्री श्रीपाद नाइक ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को जानकारी दी कि सेना में कोरोना वायरस संक्रमण से 81 कर्मियों की जान गई जबकि कुल मामलों की संख्या 33,003 रही। उन्होंने बताया कि वायुसेना में कोरोना वायरस संक्रमण से 36 कर्मियों की जान गई जबकि कुल मामलों की संख्या 8,159 रही।

PunjabKesari

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में श्रीपाद नाइक ने कहा कि नियमों के तहत सेवा में रहने के दौरान किसी संक्रामक बीमारी से पीड़ित होकर जान गंवाने वाले रक्षा कर्मियों को कोई विशेष मुआवजा नहीं दिया जाता। नाइक ने कहा कि बहरहाल इस प्रकार की मौत के सभी मामलों में सेवा के दौरान मौत होने के समय दिए जाने वाले वित्तीय लाभ दिए जाते हैं।

PunjabKesari

मनोरोग केंद्र स्थापित किए
नाइक ने बताया कि आत्महत्याएं कम हों इसके लिए सशस्त्र बलों ने सैनिकों के मानसिक स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों से निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने बताया कि देश में 13 मनोरोग केंद्र स्थापित किए गए हैं। वायुसेना ने मिशन जिंदगी अभियान भी शुरू किया है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News