सीडीएस बिपिन रावत ने तीनों सेना प्रमुखों के साथ दूसरी बार की बैठक

punjabkesari.in Thursday, Jan 02, 2020 - 11:51 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने अपने शुरूआती निर्णयों में भारत के आकाशीय क्षेत्र की सुरक्षा पुख्ता करने के लिए एक वायु रक्षा कमान बनाने के वास्ते 30 जून तक खाका तैयार करने के निर्देश जारी किये। अधिकारियों के मुताबिक जनरल रावत ने इस बात को भी रेखांकित किया कि उन सभी अनुपयोगी रस्मी गतिविधियों को कम किया जाएगा जिनमें अतिरिक्त श्रमशक्ति लगती है।
PunjabKesari
अधिकारियों ने कहा कि तीनों सेनाओं के बीच सामंजस्य और तालमेल के लिए कुछ क्षेत्र चिह्नित किये गये हैं, जिनमें ऐसे स्टेशनों पर साझा ‘साजो-सामान सहयोग पूल' स्थापित करना शामिल है, जहां दो या अधिक सेनाओं की उपस्थिति है। जनरल रावत ने बुधवार को देश के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) की बागडोर संभाली। यह भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए तीनों सेनाओं के बीच समन्वय लाने की भारत की सैन्य योजना के लिए महत्वपूर्ण घटनाक्रम माना गया है।
PunjabKesari
पदभार संभालने के बाद सीडीएस ने एकीकृत रक्षा स्टाफ के महत्वपूर्ण अधिकारियों के साथ बैठक की और अनेक प्रकोष्ठों के प्रमुखों को तीनों सेनाओं के बीच समयबद्ध तरीके से तालमेल और सामंजस्य बढ़ाने के लिये सिफारिशें देने को कहा। सीडीएस के रूप में जनरल रावत सभी तीनों सेनाओं के संदर्भ में रक्षा मंत्री के प्रधान सैन्य सलाहकार होंगे। वह नये गठित सैन्य मामलों के विभाग का कामकाज देखेंगे। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सीडीएस ने निर्देश दिया है कि वायु रक्षा कमान बनाने के प्रस्ताव को 30 जून तक तैयार किया जाए।'' उन्होंने तीनों सेनाओं के बीच परस्पर सहयोग के लिए 31 दिसंबर तक विभिन्न पहलों को लागू करने की प्राथमिकताएं भी तय कीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News