पैसे लेकर ड्यूटी लगाते हैं अफसर, वायरल हुए जवानों के VIDEO

punjabkesari.in Sunday, Mar 26, 2017 - 01:18 PM (IST)

बीकानेर: सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में करीब एक दर्जन होमगार्ड जवानों ने अधिकारियों पर रिश्वत लेने के बाद ही ड्यूटी लगाने का आरोप लगाया है और उन्होंने धमकी दी है कि अगर उनकी समस्याओं का हल नहीं किया गया तो वे आत्महत्या करने पर मजबूर हो जाएंगे। वीडियो फुटेज बीकानेर डिवीजन के बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और चुरू जिलों के जवानों से संबंधित है। जवानों नेे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही केंद्रीय और राज्य सरकार के पदाधिकारियों से 31 मार्च तक उनकी शिकायतों का हल किए जाने की अपील की। वीडियो में कहा गया है कि यदि उनकी शिकायतों पर 31 मार्च तक सुनवाई नहीं हुई तो वे आत्महत्या करने पर मजबूर हो जाएंगे।

वायरल हुए वीडियो में जवान आरोप लगा रहे हैं कि जवानों के बीच अधिकारियों के एजेंट हैं जो ड्यूटी लगवाने के रुपए वसूलते हैं। हवलदार पोकर राम ने वीडियो में आरोप लगाया कि यहां कई एेसे जवान हैं जिनकी ड्यूटी लंबे समय से नहीं लगी और उनके परिवारों की स्थिति अच्छी नहीं है। एक अन्य जवान ने कहा, ‘‘मैं वर्ष 2002 से सीमा गृह रक्षा दल में भर्ती हुआ था और तभी से रिश्वत का यह खेल चल रहा है। लेकिन एजेंट पांच से छह हजार रुपए की मांग करता है।’’ जवान बलकार सिंह ने भी एेसे ही आरोप लगाए।

गौरतलब है कि राजस्थान भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने पिछले दिनों कार्यवाहक कमांडर वीर सिंह को ड्यूटी लगाने के एवज में एक जवान से तीन हजार रुपए की कथित रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया था। अतिरिक्त एसपी राजेंद्र सिंह ने कहा कि हमें जवानों से इस संबंध में शिकायतें मिलती रही हैं और उसके बाद हमने कार्रवाई की है। कमांडेंट देवकीनंदन स्वामी ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि मांग आने पर जवानों को रोटेशन के आधार पर ड्यूटी पर भेजा जाता है। उन्होंने कहा कि अगर एेसी कोई शिकायत दर्ज कराई जाती है तो हम सख्त कार्रवाई करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News