ट्रूडो करवा रहे भारतीय पत्रकारों की जासूसी ! Five Eyes नेटवर्क का लिया सहारा , सोशल मीडिया पोस्ट्स पर कड़ी नजर

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2024 - 05:54 PM (IST)

International Desk: भारत और कनाडा तनाव(India and Canada row)  के बीच एक नई और गंभीर घटना सामने आई है। कनाडा की ट्रूडो सरकार (Trudeau Govt.) ने भारतीय पत्रकारों (Indian Journalists) और मीडिया संस्थानों की सोशल मीडिया गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए उनकी पोस्ट्स का एक विस्तृत डोजियर तैयार किया है। यह जानकारी कनाडा के विदेशी हस्तक्षेप आयोग (Foreign Interference Commission) की वेबसाइट पर जारी किए गए एक दस्तावेज से सामने आई है। कनाडा का मानना है कि कुछ भारतीय पत्रकारों और मीडिया आउटलेट्स की पोस्ट्स से 'कनाडाई मामलों में भारतीय हस्तक्षेप' हो सकता है।

ये भी पढ़ेंः-ट्रूडो का भारत से पंगा कनाडा की अर्थव्यवस्था पड़ेगा भारी ! 600 कनाडाई कंपनियों पर लटकी तलवार, 8.4 अरब USD का व्यापार होगा प्रभावित

कनाडा की ट्रूडो सरकार ने भारतीय पत्रकारों और मीडिया आउटलेट्स की सोशल मीडिया पोस्ट्स पर कड़ी नज़र रखनी शुरू कर दी है। विदेशी हस्तक्षेप आयोग द्वारा जारी दस्तावेज में कुछ प्रमुख भारतीय पत्रकारों और मीडिया संस्थानों की सोशल मीडिया गतिविधियों की सूची दी गई है। कनाडा का दावा है कि यह पोस्ट्स कनाडा की छवि खराब करने और उसकी नीतियों को प्रभावित करने के लिए की जा रही हैं। यह डोजियर इस बात पर केंद्रित है कि कैसे भारतीय पत्रकार कनाडाई मामलों में हस्तक्षेप करने का प्रयास कर रहे हैं।

पढ़ेंः-कनाडा में अब भारतीय के साथ नस्लीय बदसलूकी, वृद्धा ने कहा- "तुम काले हो...सब वापस जाओ" (देखें Video )

कनाडा ने भारतीय हस्तक्षेप पर नजर रखने के लिए Five Eyes नेटवर्क का सहारा लिया है। यह एक अंतरराष्ट्रीय खुफिया साझेदारी है जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा शामिल हैं। इस नेटवर्क का उद्देश्य विभिन्न देशों की खुफिया जानकारी साझा करना और निगरानी बढ़ाना है। कनाडा इसे भारत पर दबाव बनाने के लिए एक साधन के रूप में इस्तेमाल कर रहा है।

Also read:-कनाडा में ट्रूडो की शह पर खालिस्तानियों के हौंसले बुलंद; भारतीय ध्वज का शर्मनाक अपमान,  PM मोदी के पुतले को काटा व जूते मारे (VIDEO)     

भारत और कनाडा के बीच संबंध पहले से ही तनावपूर्ण थे, और हाल की घटनाओं ने इन रिश्तों को और अधिक खराब कर दिया है। खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद कनाडा ने भारतीय उच्चायुक्त को 'संदिग्ध' बताया था। इसके बाद भारत ने कड़ा कदम उठाते हुए अपने छह डिप्लोमेट्स को कनाडा से वापस बुला लिया। कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि वियना संधि का उल्लंघन करने वाले किसी भी राजनयिक को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, और भारत से आए राजनयिकों को भी नोटिस पर रखा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News