भारत के साथ तनाव कम करने की कोशिश कर रहा कनाडा, खालिस्तानी जांच के पेश किए सबूत

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 11:37 AM (IST)

टोरंटो: कनाडा (Canada) ने भारत के साथ जारी तनाव को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं और इस संदर्भ में उसने नई दिल्ली को सबूत भी प्रस्तुत किए हैं। ये सबूत उन भारतीय अधिकारियों के खिलाफ हैं जो खालिस्तानी समर्थकों के खिलाफ हिंसा में शामिल थे। यह जानकारी विभिन्न मीडिया रिपोर्टों में सामने आई है।ग्लोब एंड मेल की एक रिपोर्ट में एक अज्ञात स्रोत के हवाले से बताया गया है कि कनाडा की ओर से प्रस्तुत "पसंदीदा मार्ग" एक "ऑफ रैम्प" प्रस्ताव था, जिसमें चार मुख्य तत्व शामिल थे। यह प्रस्ताव 12 अक्टूबर को कनाडा के राष्ट्रीय सुरक्षा और खुफिया सलाहकार नथाली ड्रूइन, ग्लोबल अफेयर्स कनाडा के उप मंत्री डेविड मॉरिसन और रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस के उप आयुक्त मार्क फ्लिन द्वारा भारतीय अधिकारियों के साथ सिंगापुर में की गई बातचीत के दौरान पेश किया गया।

ये भी पढ़ेंः-भारतीय उच्चायुक्त संजय वर्मा का खुलासा- "कनाडा में खालिस्तानी ‘गुंडों’ ने डिनर पार्टी में मुझ पर किया हमला, तलवार मेरे शरीर से 2 इंच दूर थी..." 

 

इस चर्चा में, कनाडा ने भारत (India) द्वारा पिछले वर्ष शुरू की गई उच्च-स्तरीय जांच का विस्तार करने की मांग की। यह जांच न्यू यॉर्क में सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के प्रमुख कानूनी सलाहकार गुरु-पंथन पंजुन के हत्या के प्रयास से संबंधित थी। यह हत्या 18 जून को उनके सहयोगी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के कुछ ही दिन बाद हुई थी, जो कि ब्रिटिश कोलंबिया के सुर्री में हुई थी। कनाडा ने यह भी सुझाव दिया कि इस उच्च-स्तरीय जांच में निज्जर केस को भी शामिल किया जाए या भारत के साथ मिलकर एक संयुक्त जांच की जाए। ऐसा करने का उद्देश्य विदेशी हस्तक्षेप को रोकना और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करना है।

पढ़ेंः-बोलीविया के पूर्व राष्ट्रपति की हत्या का प्रयास, कार पर की गई गोलीबारी

इसके अलावा, चर्चा में यह भी बताया गया कि इन सबूतों के सहारे, कनाडा भारत के साथ अपने संबंधों को सुधारने की दिशा में एक ठोस कदम बढ़ा रहा है। यह कदम खालिस्तान समर्थक मुद्दों पर बातचीत को भी बढ़ावा देने का प्रयास कर रहा है। कनाडा और भारत के बीच यह बातचीत रिपोर्ट के अनुसार दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव को कम करने और एक स्थायी समाधान निकालने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है। इस संदर्भ में, कनाडा ने प्रगति करने के लिए विभिन्न द्विपक्षीय मामलों पर संवाद स्थापित करने का इरादा जताया है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News