Canada सरकार का झटका ! Study and Work permits पर लिया बड़ा फैसला, भारतीयों छात्रों पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2024 - 05:22 PM (IST)

Ottawa: कनाडा (Canada) ने अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों के लिए ‘अध्ययन  और वर्क परमिट' (study and work permits )में कटौती करने का ऐलान किया है जिससे बहुत से भारतीय नागरिकों के सबसे अधिक प्रभावित होने की आशंका है। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बुधवार देर रात ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘हम इस साल 35 फीसदी कम अंतर्राष्ट्रीय छात्र परमिट जारी कर रहे हैं तथा अगले साल इसमें 10 फीसदी और कमी की जाएगी।''

 

उन्होंने कहा, ‘‘आव्रजन हमारी अर्थव्यवस्था के लिए फायदेमंद है, लेकिन जब खराब तत्व व्यवस्था का दुरुपयोग करते हैं और छात्रों का फायदा उठाते हैं, तो हम कार्रवाई करते हैं।'' यह कदम तब उठाया गया है जब कनाडा सरकार अस्थायी निवासियों की संख्या कम करने पर विचार कर रही है।

 

कनाडा भारतीय विद्यार्थियों  के लिए सबसे पसंदीदा गंतव्यों में से एक है। ट्रूडो की घोषणा से कनाडा में पढ़ने की इच्छा रखने वाले कई भारतीय छात्रों पर असर पड़ने की संभावना है। ओटावा में भारतीय उच्चायोग की वेबसाइट के अनुसार, शिक्षा भारत और कनाडा के बीच पारस्परिक हित का एक प्रमुख क्षेत्र है। भारत विदेशी छात्रों का सबसे बड़ा स्रोत है और अनुमानित तौर पर 4,27,000 भारतीय विद्यार्थी कनाडा में पढ़ रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News