चुनाव आयोग ने की वोटर्स को घूस देेने पर चुनाव अमान्य करने की मांग

punjabkesari.in Sunday, Dec 04, 2016 - 11:07 AM (IST)

नई दिल्ली : चुनाव के समय काले धन के इस्तेमाल और कई गैरकानूनी गतिविधोयों को खत्म करने की कोशिश में चुनाव आयोग ने केंद्र सरकार को नए प्रस्ताव भेजे हैं। इसमें राजनीतिक दलों द्वारा वोटर्स को रिझाने की कोशिश में उन्हें रिश्वत देने जैसे मामलों में वोटिंग अमान्य घोषित करने की मांग की है। इस विषय पर चुनाव आयोग ने कानून मंत्रालय को पत्र लिखकर जवाब मांगा है।

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने नैशनल इंटरेक्टिव कॉन्फ्रैं स ऑफ इलैक्टोरल लॉज को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आयोग के विधि शोधार्थी कानूनी विशेषज्ञों और संस्थानों के साथ मिलकर जनप्रतिनिधि कानून की विस्तृत समीक्षा की जरूरत पर गौर करने के लिए काम कर रहे हैं।जैदी ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करना और  स्वच्छ चुनावी प्रक्रिया को बनाए रखना ही चुनाव आयोग का उद्देशय है।

उन्होंने कहा कि चुनाव सुधार एक अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्र है जिस पर बहुत व्यवस्थित तरीके से गौर करने की जरूरत है। आयोग द्वारा भेजे गए 47 प्रस्तावों में राजनीति आपराधिकरण को खत्म करने, काले धन के इस्तेमाल को समाप्त करने, राजनीतिक दलों की फंडिंग को पारदर्शी बनाने, पेड न्यूज को आपराधिक श्रेणी में डालने और वोटों के लिए मतदाताओं को रिश्वत देने जैसे मामलों को आपराधिक श्रेणी में डालने की मांग की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News