Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी बजट, जानें पूरा शेड्यूल

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 05:39 AM (IST)

नेशनल डेस्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को बजट पेश करेंगी। यह मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट होगा, जबकि वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण का यह सातवां बजट होगा। इस साल पेश होने वाला यह दूसरा बजट है। इससे पहले वित्त मंत्री 1 फरवरी 2024 को लोकसभा चुनाव से पहले अंतरिम बजट (Interim Budget) पेश कर चुकी हैं। 

क्या होगा बजट के दिन का शेड्यूल?
23 जुलाई की सुबह 8:40 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने घर से मंत्रालय निकलेंगी। सुबह 9 बजे के करीब वे बजट तैयार करने वाली मंत्रालय की टीम के साथ फोटो सेशन करेंगी। उसके बाद वे बजट पेश करने के लिए राष्ट्रपति की मंजूरी लेने के लिए चली जाएंगी। सुबह 10 बजे वित्त मंत्री और वित्त राज्यमंत्री बजट के साथ संसद में पहुंचेंगे और वहां एक और फोटो सेशन होगा। दो बार बजट से पहले फोटो सेशन का ट्रेडिशन पहले से चला आ रहा है। इसके बाद 11 बजे निर्मला सीतारमण सदन में बजट पेश करेंगी और अपना बजट भाषण देंगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट करने के बाद दोपहर को 1 बजे के आसपास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देंगे। दोपहर 3 बजे वित्त मंत्री अपनी टीम के साथ बजट को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी। लोकसभा और राज्यसभा में आम बजट पर 20-20 घंटे चर्चा होने की संभावना है। एक सरकारी सूत्र ने कहा कि आम बजट पर चर्चा के लिए 20 घंटे के आवंटित समय के दौरान विभिन्न दलों को मुद्दे उठाने का अवसर मिलेगा जिसका वित्त मंत्री सीतारमण जवाब देंगी।

पीएम आवास योजना को मिलेगा बूस्टर डोज?
प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी का घोषणापत्र जारी करते हुए कहा था कि 70 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को पांच लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा था कि पार्टी का ध्यान निवेश के जरिये लोगों के मान-सम्मान और बेहतर जीवन तथा रोजगार सुनिश्चित करने पर है। ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि इस बजट में सरकार इस घोषणा को पूरा कर सकती है।

सरकार बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के लिए और फंड भी जारी कर सकती है। ऐसे में नया फंड रिलीज होने से मार्च 2025 तक ग्रामीण इलाकों में 31।4 लाख घरों के निर्माण का लक्ष्य पूरा किया जा सकेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना मोदी सरकार की एक फ्लैगशिप स्कीम रही है। ये योजना सरकार के हाउसिंग फॉर ऑल लक्ष्य को पूरा करने के लिए बनाई गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में मार्च 2024 तक 2।95 करोड़ घर बनाए जाने का लक्ष्य रखा गया था। नवंबर 2016 में जब इस योजना को चालू किया गया था, तब से अब तक देश में 2.63 करोड़ घर बनाए जाने का काम पूरा हो चुका है। इस स्कीम को मोदी सरकार ने पिछली सरकार की इंदिरा आवास योजना में आमूल-चूल बदलाव करके दोबारा लॉन्च किया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News