यह कंपनी लेकर आई गजब का प्लान, बस 1 रुपए में मिलेगा ढेर सारा डाटा, जानें पूरी डिटेल्स
punjabkesari.in Friday, Aug 01, 2025 - 06:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने स्वतंत्रता दिवस से पहले ग्राहकों के लिए एक खास पेशकश करते हुए "आजादी का प्लान" लॉन्च किया है। इस प्लान की सबसे खास बात इसकी कीमत है, जिसे कंपनी ने सिर्फ 1 रुपये में पेश किया है। इस सस्ते रिचार्ज प्लान के तहत डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग, प्रतिदिन 100 SMS और फ्री सिम कार्ड जैसी सुविधाएं दी जा रही हैं। यह प्लान खासतौर पर उन लोगों के लिए है जो BSNL की सेवाओं को पहली बार अनुभव करना चाहते हैं या कम कीमत में अधिक लाभ लेना चाहते हैं।
कंपनी ने इस प्लान की जानकारी माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X पर साझा करते हुए कहा, “आजादी का प्लान मात्र ₹1 में, BSNL के साथ सच्ची डिजिटल आज़ादी पाएं।”
प्लान की डिटेल्स
BSNL के 1 रुपये वाले इस प्लान में ग्राहकों को प्रति दिन 2GB हाई स्पीड डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, और हर दिन 100 SMS की सुविधा दी जा रही है। यह प्लान 30 दिनों की वैधता के साथ आता है। हालांकि, यह ऑफर केवल 1 अगस्त से 31 अगस्त 2025 तक के लिए वैध है, यानी यदि ग्राहक इस अवधि में इस प्लान को एक्टिवेट नहीं करते हैं, तो वे इस मौके से चूक जाएंगे। इच्छुक ग्राहक इस ऑफर का लाभ उठाने के लिए अपने नजदीकी बीएसएनएल ग्राहक सेवा केंद्र या अधिकृत रिटेलर से संपर्क कर सकते हैं।
यह प्लान न केवल स्वतंत्रता दिवस से पहले देशभक्ति के रंग में रंगा हुआ है, बल्कि टेलीकॉम मार्केट में मौजूद Jio, Airtel और Vodafone Idea जैसी बड़ी निजी कंपनियों को सीधी चुनौती भी देता है। अभी तक इन निजी कंपनियों की ओर से इस तरह का कोई प्रतिस्पर्धी प्लान नहीं आया है, लेकिन बीएसएनएल के इस कदम के बाद उनसे भी जवाबी कदम की उम्मीद की जा रही है।
Azadi ka plan at just Rs. 1/- & get true digital freedom with BSNL.
— BSNL India (@BSNLCorporate) July 31, 2025
With 30 days of unlimited calls, 2GB data/day, 100 SMS/day, and a free SIM.
Applicable for new users only.#BSNL #DigitalIndia #IndependenceDay #BSNLFreedomOffer #DigitalAzadi pic.twitter.com/L9KoJNVaXG
ग्राहक हुए कम
ट्राई (TRAI) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, 30 जून 2025 तक BSNL ने 3,05,766 वायरलेस ग्राहक खो दिए हैं, जिससे उसका कुल वायरलेस यूजर बेस घटकर 90,464,244 रह गया है। इसमें से 29,822,407 ग्राहक ग्रामीण इलाकों से हैं। बीएसएनएल का यह नया प्लान न केवल ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए है, बल्कि बाजार में अपनी पकड़ फिर से मजबूत करने की रणनीति का भी हिस्सा माना जा रहा है।