भारत का राष्ट्र ध्वज जलाने पर ब्रिटेन ने जताई शर्मिंदगी

Tuesday, Jan 29, 2019 - 12:10 PM (IST)

लंदन: लंदन में गणतंत्र दिवस पर भारतीय उच्चायोग के बाहर अलगाववादी संगठनों द्वारा एक प्रदर्शन के दौरान भारत का राष्ट्र ध्वज जलाए जाने की खबरों को लेकर ब्रिटेन की सरकार ने अफसोस जताया। विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय (एफ.सी.ओ.) ने कहा कि अलगाववादी संगठनों द्वारा इस तरह का कदम उठाए जाने से वह निराश हैं। वहीं, स्कॉटलैंड यार्ड (पुलिस) ने कहा है कि वह शनिवार को हुई इस घटना के लिए जिम्मेदार परिस्थितियों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

FCO प्रवक्ता ने कहा हम इस बात को लेकर निराश हैं कि किसी ने भारतीय ध्वज जलाने का कदम उठाया। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ तख्तियां दिखाने और भारत विरोधी नारे लगाने के लिए कुछ ब्रिटिश सिख और कश्मीरी संगठनों के कार्यकर्ताओं का एक समूह मध्य लंदन में शनिवार को इंडिया हाउस के बाहर एकत्र हुआ था।भारतीय अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि मेट्रोपोलिटन पुलिस को इस प्रदर्शन की योजना के बारे में अवगत कराया गया था।

प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों को कैमरे में तिरंगा जलाते दर्ज किया गया।मेट्रोपोलिटन पुलिस ने एक बयान में कहा कि कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। किसी तरह का आपराधिक कार्य किए जाने की कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई गई है। हम सोशल मीडिया पर आए एक वीडियो से अवगत हैं जो 26 जनवरी को इंडिया हाउस के बाहर हुए प्रदर्शन का प्रतीत होता है।. हम इसकी वजह का पता लगाने के लिए काम कर रहे हैं।

Tanuja

Advertising