BRICS सम्मेलन: LAC तनाव के बीच आज आमने-सामने होंगे पीएम मोदी और जिनपिंग

Tuesday, Nov 17, 2020 - 10:40 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 12वें ब्रिक्स (BRICS) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। ब्रिक्स सम्मेलन का आयोजन वर्चुअल माध्यम से होगा। इसी सम्‍मेलन में चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग भी हिस्‍सा लेंगे। एक महीने में दूसरी बार पीएम मोदी और शी जिनपिंग आमने-सामने होंगे। पिछले हफ्ते शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में दोनों शामिल हुए थे। पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। ब्रिक्स में (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) देश शामिल है। पीएम मोदी और जिनपिंग ऐसे समय में एक-दूसरे के आमने-सामने आ रहे हैं जब पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद काफी बढ़ा हुआ है। बता दें कि इसी साल मई से पूर्वी लद्दाख भारत-चीन के बीच तनाव चल रहा है। दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प भी हुई। 

शिखर सम्मेलन में इन मुद्दों पर बात
ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी हिस्सा लेंगे। ब्रिक्स सम्‍मेलन में आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, ऊर्जा के साथ ही कोरोना के कारण हुए नुकसान की भरपाई के उपायों जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि अगले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए भारत को अध्यक्षता सौंपी जाएगी। भारत 2021 में होने वाले 13वें ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। इससे पहले भारत ने 2012 और 2016 में ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की है।

फिर आमने-सामने होंगे मोदी-जिनपिंग
पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग का इसी महीने 10 नवंबर को हुई शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक के दौरान आमना-सामना हुआ था। वहीं 21 और 22 नवंबर को G-20 की बैठक में होनी हैं, इसमें भी मोदी-जिनपिंग का फिर आमना-सामना होगा।

Seema Sharma

Advertising