पीएम मोदी के ''विजन 2047'' के लिए जुटी बीजेपी, अमित शाह दिल्ली में कर रहे चिंतन शिविर

punjabkesari.in Friday, May 19, 2023 - 01:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों का दूसरा 'चिंतन शिविर' शुक्रवार को नई दिल्ली में शुरू हुआ। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस 'चिंतन शिविर' का उद्देश्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत करना और "पीएम मोदी के 'विजन 2047' के कार्यान्वयन के लिए एक कार्य योजना विकसित करना है।"

18 अप्रैल को शाह ने गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के पहले 'चिंतन शिविर' की अध्यक्षता की और साइबर अपराध प्रबंधन, पुलिस बलों के आधुनिकीकरण, आपराधिक न्याय प्रणाली में आईटी के बढ़ते उपयोग, भूमि सीमा प्रबंधन और तटीय सुरक्षा मुद्दों के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने पर जोर दिया। 

केंद्रीय मंत्री ने तब अपराधों के महत्वपूर्ण विश्लेषण के लिए अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क और सिस्टम (सीसीटीएनएस) डेटाबेस का उपयोग करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के उपयोग को बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया, जिससे शहरों को महिलाओं, बच्चों और कमजोर वर्गों के लिए सुरक्षित बनाया जा सके।

पहले 'चिंतन शिविर' का उद्देश्य मंत्रालय के काम की समीक्षा करना और पीएम नरेंद्र मोदी के "विजन 2047" को लागू करने के लिए एक कार्य योजना तैयार करना था। शाह ने भर्ती प्रक्रिया को तेजी से ट्रैक करने की आवश्यकता पर भी ध्यान केंद्रित किया और कहा कि भविष्य की रिक्तियों की भर्ती की प्रक्रिया काफी पहले शुरू की जानी चाहिए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News