Uttarakhand, UP और MP की BJP सरकारों ने रिटायर अग्निवीरों के लिए किया बड़ा ऐलान, पुलिसभर्ती में मिलेगी प्राथमिकता

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 06:13 PM (IST)

नेशनल डेस्कः उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने रिटायर अग्निवीरों के लिए बड़ा ऐलान किया है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि रिटायर अग्निवीरों को यूपी पुलिस और पीएसी में प्राथमिकता दी जाएगी। इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने भी उत्तराखंड पुलिस में रिटायर अग्निवीरों की भर्ती के लिए 10 प्रतिशत तक की भर्ती का ऐलान किया है। ऐसा ही ऐलान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किया है। मोहन यादव ने कहा कि रिटायर अग्निवीरों को पुलिसभर्ती में 10 प्रतिशत तक आरक्षण दिया जाएगा।

सीएम योगी ने कहा कि किसी भी देश और समाज के लिए प्रगति और समृद्धि के नित नए प्रतिमान स्थापित करने के लिए समय-समय पर होने वाला रिफॉर्म अत्यंत महत्वपूर्ण होता रहता है। स्वाभाविक रूप से सेना भी इस रिफॉर्म के साथ आगे बढ़ सके अग्निवीर की योजना सेना में लाई गई है। युवाओं के मन में एक उत्साह है, 10 लाख युवा अग्निवीर के रूप में अपनी सेवा देने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

योगी ने आगे कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा को भी चाहे वह सेना में उनके साजों सामान में आत्मनिर्भरता को प्राप्त करने का कार्य हो या फिर सेना के आधुनिकीकरण से जुड़े हुए एक त्वरित निर्णय लेने का कार्य हो, सेना भी इस  रिफॉर्म के साथ आगे बढ़ी है। आज अत्याधुनिक फाइटर विमान सेना के पास हैं, डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग कॉरिडोर यूपी और तमिलनाडु में विकसित हो रहा है। यूपी में डिफेंस कॉरिडोर में हजारों करोड़ रुपये का निवेश आया है। ऐसे ही भारत ने बहुत सारी चीजों में लंबी छलांग लगाई है।

सीएम ने विपक्ष की लगाई क्लास
सीएम ने कहा कि दुर्भाग्य है कि कुछ राजनीतिक दल के लिए स्वयं की राजनीति देश से बड़ी हो गई है। उनका काम ही है कि हर रिफॉर्म में, हर प्रगति वाले काम में टांग अड़ाना, गुमराह करना, अनावश्यक बाधा पैदा करना, भड़काने के लिए बयानबाजी करना और लगातार वे ऐसे काम कर रहे हैं। अब जो युवा अग्निवीर में ट्रेंड होकर देश की सेवा करेंगे उन्हें सेना में भी अच्छा अवसर मिलेगा। ऐसे ही पैरामिलिट्री में, सिविल पुलिस में और विभिन्न सर्विस में उन्हें समायोजन करने के लिए अवसर दिए जा रहे हैं।

किया बड़ा ऐलान
अब उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इसे लेकर ऐलान किया है कि अग्निवीर जब अपनी सेवा के बाद वापस आएंगे, उत्तर प्रदेश सरकार पुलिस सेवा में, पीएसी में इन नौजवानों को प्राथमिकता के आधार पर समायोजन की सुविधा देगी। उनके लिए एक निश्चित आरक्षण की सुविधा उत्तर प्रदेश पुलिस में उपलब्ध कराएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News