लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने चला बड़ा दांव, इन तीन राज्यों में किया चुनाव प्रभारियों का ऐलान

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2024 - 03:51 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सोमवार को वरिष्ठ नेता व राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य विनय सहस्रबुद्धे को राजस्थान, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष (राजस्थान) सतीश पूनिया को हरियाणा और राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह को आंध्र प्रदेश का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है। पार्टी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए इन नियुक्तियों को हरी झंडी दी है।

भाजपा की महिला मोर्चा की पूर्व अध्यक्ष व राष्ट्रीय सचिव विजया रहाटकर और पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश वर्मा को सहस्रबुद्धे के साथ राजस्थान का सह-प्रभारी बनाया गया है। वर्मा उन नेताओं में शुमार हैं, जिन्हें आगामी लोकसभा चुनाव के लिए टिकट नहीं दिया गया है। राज्यसभा सांसद सुरेन्द्र सिंह नागर को पूनिया के साथ हरियाणा का सह-प्रभारी नियुक्त किया गया है। पार्टी ने इस नियुक्ति में भी जातिगत समीकरण साधकर एक संदेश देने का प्रयास किया है। नागर जहां गुर्जर हैं, वहीं पूनिया जाट हैं। हरियाणा में दोनों बिरादरी के मतदाताओं की खासी तादाद है।

उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री व विधायक सिद्धार्थ नाथ सिंह को अरुण सिंह के साथ आंध्र प्रदेश का सह-प्रभारी नियुक्त किया गया है। भाजपा हर चुनाव से पहले राज्यों में चुनाव प्रभारियों की नियुक्ति करती रही है। ये चुनाव प्रभारी राज्यों के प्रमुख नेताओं और केंद्रीय नेताओं के बीच पुल का काम करते हैं और चुनावी मुद्दों से लेकर सांगठनिक कामकाज में अहम भूमिका निभाते हैं। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आने वाले दिनों में भाजपा की ओर से अन्य राज्यों के लिए भी चुनाव प्रभारी नियुक्त किए जाएंगे। देश में 18वीं लोकसभा के लिए 19 अप्रैल से चुनाव शुरू होंगे और एक जून तक सात चरणों में मतदान संपन्न होगा। मतगणना चार जून को होगी। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News