Karnataka के किसी भी बाल सुरक्षा देखभाल केंद्रों पर नहीं मनाया जाएगा बर्थडे, यहां केक काटने पर होगा एक्शन

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2024 - 05:06 PM (IST)

Karnataka News: कर्नाटक सरकार ने सरकारी सहायता प्राप्त पुनर्वास केंद्र और निजी बाल देखभाल संस्थान को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। सरकार ने सरकारी सहायता लेने वाले पुनर्वास केंद्र और प्राइवेट बाल देखभाल संस्थान को चलाने वाले स्कूलों में जन्मदिन मनाने पर रोक लगाने के आदेश जारी किए हैं। यह फैसला स्टाफ सदस्यों, अधिकारियों, मशहूर हस्तियों, गणमान्य व्यक्तियों, बच्चों और अन्य व्यक्तियों पर लागू होगा।
PunjabKesari
सरकार का मानना है कि इस तरह के संस्थानों में कई बच्चे चुनौती पूर्ण पृष्ठभूमि से आते हैं, जो इस तरह के फंक्शन का खर्चा उठाने की हालत में नहीं होते। ऐसे में अगर वह अपने जन्मदिन पर पैसे खर्च नहीं करते हैं तो वह उनके आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचाता है, जो आगे चलकर उसकी मानसिक बीमारी का कारण बनता है। सरकार ने यह फैसला उस समय लिया जब कर्मचारी, अधिकारी और अन्य लोगों को बाल देखभाल संस्थान, अनाथालय आदि में जन्मदिन मनाते हुए पाया गया। ये लोग बाल देखभाल संस्थानों में बच्चों के साथ केक काटते हैं और मिठाई खिलाते हैं।
PunjabKesari
इस फैसले के पीछे कर्नाटक सरकार का तर्क है कि बाल देखभाल संस्थानों में गरीब, अनाथ और आश्रित बच्चे आते हैं। ऐसे बच्चे अपना जन्मदिन नहीं मना सकते. लेकिन जब किसी अन्य व्यक्ति को वे जन्मदिन मनाते हुए देखते हैं तो उनके आत्मसम्मान को ठेस लग सकती है। तर्क ये है कि भव्य तरीके से मनाए गए जन्मदिनों की तुलना करना किसी ऐसे बच्चे के मन को ठोस पहुंचा सकती है जो गरीब तबके से आता हो। इससे उसके मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए, यह आदेश ऐसे बच्चों के भावनात्मक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए एक कदम के रूप में आया है, जिससे बच्चे खुद को अलग-थलग या वंचित महसूस न करें। इतना ही नहीं, सरकारी आदेश में कहा गया है, “सरकार का मानना ​​है कि समावेशी और रचनात्मक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करके, वे इन कमजोर बच्चों के मानसिक और भावनात्मक विकास का बेहतर समर्थन कर सकते हैं, उनके विकास के लिए सकारात्मक और पोषणपूर्ण वातावरण को बढ़ावा दे सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News