See More

बीकानेर: तनी हुई मूंछ रखने पर दलित की गोली मारकर हत्या

2020-09-17T05:54:27.167

बीकानेर: मूंछ रखना मर्दों की शान माना जाता है लेकिन यदि इन्हीं मूंछों के कारण किसी की जान ले ली जाए तो इसे आप क्या कहेंगे। भारत में एक इलाका ऐसा भी है जहां एक दलित की सिर्फ इसलिए गोली मारकर हत्या कर दी गई क्योंकि उसकी मूंछें ऊंची जाति वालों की मूंछों से ज्यादा घनी और तनी हुई थी। 

मामला राजस्थान के बीकानेर का है। जहां के फतोही गांव में रहने वाले प्रदीप कुमार जो कि मेघवाल समुदाय का था शुरु से ही अपनी मूंछों के लिए पूरे गांव में मशहूर था। जिसे लेकर अक्सर ऊंची जाति वाले प्रदीप को मूंछे कटवा लेने की धमकी दिया करते थे। प्रदीप इस बात को नजरअंदाज करता गया। लेकिन उसकी ये नजरअंदाजी उसके जान पर बन आई। जब प्रदीप हिंदूमलकोट गांव के पास कुछ सामान लेने पहुंचा तो आरोपियों ने उसे घेर लिया और उसे मूंछ काटने को कहा। 

प्रदीप के मना करने पर उसके साथ मारपीट की गई। अंत तक जब प्रदीप नहीं माना तो आरोपियों ने उसके सिर में गोली मार दी। प्रदीप की मौत की खबर सुनते ही परिवार टूट गया और पिता ने पुलिस में तीन लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट जद कराई। जिसमें से 2 लोग नाबालिग थे। पुलिस ने दोनों ही नाबालिगों को हिरासत में ले लिया जबकि एक आरोपी भानू सिंह फरार है।


Pardeep

Related News