शराबबंदी के बाद बिहार नशामुक्ति की आेर बढेगा - नीतीश

punjabkesari.in Wednesday, May 03, 2017 - 10:38 PM (IST)

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सामाजिक सुधारों के लिए अपनी कटिबद्धता प्रकट करते हुए बुधवार को कहा कि शराबबंदी के बाद हम धीरे-धीरे नशा मुक्ति का प्रयास करेंगे। पूर्णिया जिले में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा कि राजनीतिक सुधार की बात तो सब करते हैं परन्तु सामाजिक सुधारों के लिए कुछ लोग ही आगे आते हैं। 

शराबबंदी के उपरांत हम दहेज प्रथा एवं बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए पूरे राज्य में सशक्त अभियान चलाएंगे। बिहार प्रशासनिक सेवा संघ के पूर्व अध्यक्ष दिवगंत वजींद्र नारायण सिंह की स्मृति में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा कि प्रदेश में शराबबंदी से समाजिक वातावरण में गुणात्मक सुधार आया है, घर का माहौल खुशनुमा हुआ है। दूध, मिठाई कपडा सिलाई मशीन आदि की बिक्री में बढोत्तरी हुई है। कुछ लोग कहते थे कि शराबबंदी से पर्यटन पर नकारात्मक प्रभाव पडेगा, परन्तु शराबबंदी के उपरांत देशी पर्यटकों की संख्या में 68 प्रतिशत तथा विदेशी पर्यटकों की संख्या में 9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। 

उन्होंने कहा कि शराबबंदी के उपरांत बेहतर कर संग्रह प्रबंधन के द्वारा पिछले वित्तीय वर्ष में कुल कर संग्रह में मामूली फर्क पडा है। शराबबंदी के बाद हम धीरे-धीरे नशा मुक्ति का प्रयास करेंगे। नीतीश ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को दहेज वाली शादी में शामिल नहीं होने का आह्वान करते हुए कहा कि बाल विवाह एवं दहेज प्रथा जैसी सामाजिक कुरीतियों को समाज से दूर करने के लिए पहल की जा रही है। इसके लिए सशक्त अभियान चलाया जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News