दिल्ली में आज एनडीए की अहम बैठक: कौन शामिल हो रहा है, कौन नहीं

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2024 - 01:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली में आज एनडीए की बैठक है। बिहार के सीएम नीतीश कुमार, टीडीपी प्रमुख एन चद्रबाबू नायडू, हम नेता जीतन राम मांझी और जनसेना के अध्यक्ष पवन कल्याण उन हाई प्रोफाइल नेताओं में से हैं जो एनडीए की बैठक में शामिल होने के लिए आज दिल्ली पहुंचेंगे। बीजेपी ने उन्हें मंगलवार को चुनाव नतीजों के बाद शाम साढ़े चार बजे होने वाली एनडीए की बैठक और सरकार गठन पर चर्चा के लिए आमंत्रित किया है।   बुधवार को दिल्ली में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की बैठक में शामिल होने की उम्मीद है। बैठक शाम करीब साढ़े चार बजे शुरू होने की उम्मीद है।

एनडीए बैठक में आज कौन-कौन रहेंगे दिल्ली में?
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सुबह करीब 10:30 बजे पटना में अपने 1 अणे मार्ग स्थित आवास से निकलेंगे और 11 बजे विस्तारा की फ्लाइट से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। वह यहां एनडीए की बैठक में शामिल होंगे. ध्यान देने वाली बात यह है कि मंगलवार को 2024 लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कुमार को फोन किया था। बाद में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी बिहार के सीएम से बात की और उन्हें एनडीए की बैठक के लिए आमंत्रित किया. लोकसभा चुनाव नतीजों से ठीक एक दिन पहले बिहार के सीएम ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी.

कुमार के अलावा, एनडीए के अन्य सहयोगी, जैसे कि एलजेपी (रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान और हम के अध्यक्ष जीतन राम मांझी भी दिल्ली में बैठक में शामिल होंगे।

बिहार में एनडीए ने 30 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि इंडिया ब्लॉक राज्य की 9 सीटें छीनने में कामयाब रही। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव ने जीती थी। एनडीए के भीतर, जेडी (यू) ने 12 सीटें जीती हैं, बीकेपी ने भी 12 सीटें जीती हैं, एलजेपी (रामविलास) ने 4 सीटें जीती हैं और एचएएम ने 1 सीट जीती है। इस बार बिहार में एनडीए की सीटों में 9 सीटें कम हो गईं। 2019 के लोकसभा चुनाव में गठबंधन को 39 सीटों पर जीत मिली थी।

बिहार के नेताओं के अलावा, जो अन्य नेता एनडीए की बैठक में शामिल होंगे, वे हैं, अपना दल नेता अनुप्रिया पटेल। वह मंगलवार रात ही दिल्ली आ चुकी हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय लोकदल से राज्यसभा सांसद जयंत चौधरी भी बैठक में मौजूद रहेंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News