कौन होगा दिल्ली का नया CM? आज दोपहर 12 बजे AAP करेगी नाम की घोषणा

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2024 - 10:46 AM (IST)

नेशनल डेस्क. आम आदमी पार्टी (AAP) आज दोपहर 12 बजे दिल्ली के मुख्यमंत्री के पद पर अरविंद केजरीवाल की जगह लेने वाले नए नेता के नाम की घोषणा करेगी। केजरीवाल ने रविवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा कि वह तभी मुख्यमंत्री बनेंगे, जब लोग उन्हें "ईमानदारी का प्रमाणपत्र" देंगे।

पार्टी के एक अधिकारी ने बताया कि विधायक दल की बैठक के बाद आज दोपहर 12 बजे नए मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जाएगी। विधायक दल की बैठक पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे होगी, जिसमें नए मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा होगी। इसके बाद केजरीवाल शाम साढ़े चार बजे उपराज्यपाल वी के सक्सेना से मिलेंगे और उनके इस्तीफा सौंपने की संभावना है।

केजरीवाल, जो आबकारी नीति मामले में जमानत पर तिहाड़ जेल से रिहा हुए थे, ने रविवार को कहा था कि वह 48 घंटे के भीतर इस्तीफा दे देंगे और दिल्ली में जल्द चुनाव कराने की मांग करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि जब तक लोग उन्हें 'ईमानदारी का प्रमाणपत्र' नहीं देंगे, वह मुख्यमंत्री नहीं बनेंगे। केजरीवाल ने कहा था कि वह कुछ दिनों में पार्टी विधायकों की बैठक करेंगे और नया मुख्यमंत्री तय किया जाएगा।

'आप' ने सोमवार को कई बैठकें कीं। केजरीवाल ने पार्टी की प्रमुख निर्णय लेने वाली संस्था राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) के सदस्यों से अपने आवास पर व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की और नए मुख्यमंत्री के बारे में उनकी राय ली। उन्होंने मुख्यमंत्री पद के संभावित उम्मीदवारों के बारे में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा से भी चर्चा की।

सूत्रों के अनुसार, दिल्ली के मंत्रियों आतिशी, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, और सौरभ भारद्वाज के नाम मुख्यमंत्री पद के संभावित दावेदारों के रूप में सामने आ रहे हैं। इसके अलावा केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल भी दावेदार माने जा रहे हैं। दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष राखी बिड़लान और कोंडली से विधायक कुलदीप कुमार के नाम भी चर्चा में हैं।

सूत्रों ने यह भी बताया कि पार्टी अल्पसंख्यक समुदाय के किसी सदस्य को भी मुख्यमंत्री बना सकती है, खासकर क्योंकि 2020 के दिल्ली दंगों के बाद समुदाय में पार्टी के समर्थन में कमी आई है। इस परिदृश्य में दिल्ली के मंत्री इमरान हुसैन को भी चुने जाने की संभावना है।

भाजपा का कहना है कि अरविंद केजरीवाल का मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना 'सिद्धांतों' का पालन नहीं, बल्कि 'मजबूरी' में लिया गया फैसला है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News