अंतरिक्ष से तेज रफ्तार में धरती की तरफ आ रही बड़ी आफत, बचे हैं कुछ घंटे

punjabkesari.in Wednesday, Jun 24, 2020 - 09:16 AM (IST)

नेशनल डेस्कः धरती की तरफ अंतरिक्ष से एक आफत बड़ी तेज रफ्तार से आ रही है। यह आफत है एक बहुत बड़ा उल्कापिंड (Asteroid)। यह उल्कापिंड अगर धरती पर गिरा तो कई किलोमीटर तक तबाही मचा सकता है क्योंकि इसकी गति काफी ज्यादा तेज है। वहीं अगर यह उल्कापिंड समुद्र में गिरा तो बड़ी सुनामी पैदा कर सकता है। इस उल्कापिंड के धरती की तरफ आने में बस कुछ ही घंटे बाकी हैं। यह उल्कापिंड दोपहर 12.15 बजे धरती के करीब से गुजरेगा।

PunjabKesari

उल्कापिंड का नाम
इस एस्टेरॉयड का नाम है- 2010एनवाई65,  यह 1017 फीट लंबा है यानि कि स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से करीब तीन गुना और कुतुबमीनार से चार गुना बड़ा। स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी 310 फीट और कुतुबमीनार 240 फीट लंबा है। इस उल्कापिंड की गति 13 किलोमीटर प्रति सेकेंड है, यानि करीब 46,500 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार। वहीं अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का अनुमान है कि यह धरती से करीब 37 लाख किलोमीटर दूर से निकलेगा। हालांकि अंतरिक्ष विज्ञान में इस दूरी को ज्यादा नहीं माना जाता। 

PunjabKesari

क्या कहते हैं नासा  के वैज्ञानिक
नासा के वैज्ञानिक उन सभी एस्टेरॉयड्स को धरती के लिए खतरा मानते हैं जो धरती से 75 लाख किलोमीटर की दूरी के अंदर निकलते हैं, इन तेज रफ्तार गुजरने वाले खगोलीय पिंडों को नीयर अर्थ ऑबजेक्टस (NEO) कहते हैं। सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाने वाले इन छोटे-छोटे खगोलीय पिंडों को एस्टेरॉयड या क्षुद्रग्रह कहते हैं। ये ज्यादातर मंगल और बृहस्पति ग्रह के बीच मौजूद एस्टेरॉयड बेल्ट में पाए जाते हैं। इनसे कई बार धरती को भारी नुकसान होने की आशंका बनी रहती है। 

PunjabKesari

पहले भी गुजरा था धरती  के पास से
उल्कापिंड के धरती के पास से गुजरने की जून में यह तीसरी घटना है। इससे पहले यह 6 जून को धरती के करीब से गुजरा था और इसके बाद 8 जून को 2013एक्स22 एस्टेरॉयड नाम का उल्कापिंड धरती के पास से गुजरा था। साल 2013 में भी चेल्याबिंस्क एस्टेरॉयड रूस में गिरा था। तब इसके गिरने से 1 हजार से  ज्यादा लोग घायल हुए थे और हजारों घर क्षतिग्रस्त हुए थे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News