जयशंकर ने ''कटाक्ष'' पर दी तीखी प्रतिक्रिया, कहा- "बड़े बदमाश 4.5 अरब अमेरिकी डॉलर की मदद नहीं देते..."

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2024 - 01:13 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः राष्ट्रीय राजधानी में एक पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने  एक सवाल पूछने पर कि क्या "भारत इस क्षेत्र (उपमहाद्वीप और हिंद महासागर क्षेत्र) में  बदमाशी कर रहा है" पर  तीखा जवाब देते हुए कहा, 'बड़े बदमाश' जब पड़ोसी संकट में हों तो 4.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता नहीं देते। “दुनिया के इस हिस्से में आज बड़ा बदलाव वह है जो भारत और उसके पड़ोसियों के बीच हुआ है। जब आप कहते हैं कि भारत को एक बड़ा बदमाश माना जाता है, तो आप जानते हैं, जब पड़ोसी मुसीबत में होते हैं तो बड़े बदमाश साढ़े चार अरब डॉलर नहीं देते हैं।''

  
जयशंकर रविवार को एक कार्यक्रम में कहा जब कोविड ​​​​चालू होता है तो बड़े बदमाश अन्य देशों को टीके की आपूर्ति नहीं करते हैं या भोजन की मांग या ईंधन की मांग या उर्वरक की मांग का जवाब देने के लिए अपने स्वयं के नियमों में अपवाद नहीं बनाते हैं क्योंकि दुनिया के किसी अन्य हिस्से में कुछ युद्ध ने उनके जीवन को जटिल बना दिया है ”। 'बार्ब' पर जयशंकर की इस प्रतिक्रिया का एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर व्यापक रूप से साझा किया गया है। जयशंकर ने कहा “आपको आज यह भी देखना होगा कि वास्तव में भारत और उसके पड़ोसियों के बीच क्या बदलाव आया है। निश्चित रूप से, बांग्लादेश और नेपाल के साथ, मेरा मतलब है कि आज आपके पास एक पावर ग्रिड है, आपके पास ऐसी सड़कें हैं जो एक दशक पहले अस्तित्व में नहीं थीं, आपके पास रेलवे हैं जो एक दशक पहले अस्तित्व में नहीं थीं, आपके पास जलमार्ग का उपयोग है।  

 

भारत और उसके पड़ोसी देशों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने और बेहतर बनाने के लिए किए गए कार्यों को रेखांकित करते हुए, जयशंकर ने कहा कि नेपाल, श्रीलंका, भूटान, बांग्लादेश और मालदीव के साथ व्यापार, निवेश और यात्रा में तेज वृद्धि देखी गई है। जयशंकर ने आगे कहा “आज कनेक्टिविटी पर, बस ऊपर-नीचे आने-जाने वाले लोगों की मात्रा, वहां होने वाले व्यापार की मात्रा, वहां जो निवेश है, यह वास्तव में बताने के लिए एक बहुत, बहुत अच्छी कहानी है। सिर्फ नेपाल और बांग्लादेश के साथ ही नहीं, श्रीलंका के साथ भी, मैं मालदीव और भूटान के साथ भी कहूंगा ।“ मेरा मतलब है कि मैं उन्हें चूकना नहीं चाहता क्योंकि वे लगातार मजबूत भागीदार रहे हैं। इसलिए पड़ोस में हमारी समस्या, बहुत ईमानदारी से, एक देश के संबंध में है।  

 

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, ''निश्चित रूप से, सभी भारतीयों को विदेश नीति में अधिक रुचि लेने की जरूरत है। यह पूरी दुनिया में बहुत आम है, ऐसी धारणा है कि विदेश नीति कुछ जटिल, गूढ़ है, जिससे निपटने के लिए इसे कुछ लोगों पर छोड़ दिया जाना चाहिए... जो पूरी तरह से बिना किसी औचित्य के नहीं है।'“उन्होंने कहा  मेरे लिए, कई घटनाएं घटीं, जिनसे पता चला कि औसत व्यक्ति के लिए  विदेश नीति में शामिल होना और इस  पर अधिक ध्यान देना महत्वपूर्ण है। इन घटनाओं  में  कुछ कोविड महामारी से जुड़ी थीं।”कोविड-19 महामारी के दौरान मैत्रीपूर्ण पड़ोसियों और वैश्विक साझेदारों के प्रति भारत की पहुंच का आह्वान करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि उस समय की अभूतपूर्व घटनाओं ने दिखाया कि कैसे दुनिया ने "आपको अकेला नहीं छोड़ने" का फैसला किया।“कोविड ने दिखाया कि यदि आप भारत के किसी सुदूर हिस्से में रहने वाले व्यक्ति हैं, जिसकी दुनिया में कोई दिलचस्पी नहीं है तो भारत ने आपको अकेला नहीं छोड़ने का फैसला किया  ।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News