दिल्ली: शराब घोटाला मामले में ED का बड़ा एक्शन, कारोबारी गौतम मल्होत्रा को गिरफ्तार किया

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 05:32 PM (IST)

 

नेशनल डेस्क: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली की आबकारी नीति में ‘‘अनियमितताओं'' से जुड़े धनशोधन के मामले में पंजाब के कारोबारी गौतम मल्होत्रा को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। पंजाब के ओएसिस समूह के प्रवर्तक गौतम मल्होत्रा को धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत हिरासत में लिया गया।

गौतम मल्होत्रा शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के पूर्व विधायक और शराब कारोबारी दीप मल्होत्रा के बेटे हैं। आधिकारिक सूत्रों ने आरोप लगाया कि गौतम मल्होत्रा जवाब देने में टालमटोल कर रहे थे और ‘कार्टेलाइजेशन' के आरोपों के संबंध में उनकी भूमिका दिल्ली सरकार द्वारा तैयार की गई आबकारी नीति के सिलसिले में ईडी की जांच के दायरे में है। व्यवसायी को दिल्ली की एक अदालत में पेश किया जाएगा, जहां ईडी उसकी हिरासत की मांग करेगी।

अधिकारियों ने कहा कि गौतम मल्होत्रा ​​का शराब बनाने और उसके वितरण का कारोबार पंजाब के साथ-साथ दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ अन्य क्षेत्रों में भी फैला हुआ है। ईडी ने पिछले साल पंजाब के फरीदकोट और कुछ अन्य स्थानों पर मल्होत्रा ​​के समूह से जुड़े परिसरों पर छापा मारा था। आबकारी नीति 2021-22 को पिछले साल अगस्त में खत्म कर दिया गया था और दिल्ली के उपराज्यपाल ने बाद में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से इसमें हुई कथित अनियमितताओं की जांच करने को कहा था।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और कुछ आबकारी अधिकारियों को सीबीआई और ईडी की शिकायतों में आरोपी बनाया गया था। सीबीआई की प्राथमिकी के बाद ईडी ने मामले में धनशोधन की जांच शुरू की। ईडी ने कहा है कि जांच में पाया गया कि दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 तैयार करने और कार्यान्वयन में भ्रष्टाचार और साजिश के कृत्यों के कारण सरकारी खजाने को कम से कम 2,873 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News