Quad Summit: चीन को लेकर बाइडेन चुपके से कर रहे थे ऐसी बात, माइक चालू था और खुल गई पोल

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2024 - 04:57 PM (IST)

Wahington: चीन (China) को लेकर अमेरिका (US) के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने क्वाड बैठक (QUAD meeting) में कुछ अनौपचारिक टिप्पणी की लेकिन उन्हें पता नहीं था कि माइक चालू है । हालांकि उनकी इस टिप्पणी ने सबित कर दिया कि अमेरिका चीन की उभरती चुनौती के प्रति कितना गंभीर है। बाइडन ने अनौपचारिक तौर पर कहा कि चीन क्वाड देशों की परीक्षा ले रहा है।

 

उन्होंने कहा कि चीन लगातार ‘‘आक्रामक व्यवहार कर रहा है और आर्थिक व प्रौद्योगिकी मुद्दों सहित कई मोर्चों पर पूरे क्षेत्र में हमारी परीक्षा ले रहा है।'' उन्होंने कहा, ‘‘साथ ही, हमारा मानना ​​है कि तीव्र प्रतिस्पर्धा के लिए गहन कूटनीति की आवश्यकता होती है।'' यह टिप्पणी उन्होंने शनिवार को अनौपचारिक तौर पर क्वाड नेताओं से बातचीत में की, जो मीडिया के माइक में दर्ज हो गई। बाइडेन की यह टिप्पणी चीन के उभरते ‘‘खतरे'' को लेकर अमेरिका की गंभीरता को दर्शाती है।

 

क्वाड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी , ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने हिस्सा लिया। बाइडेन ने क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान नेताओं से कहा, ‘‘हमारा मानना ​​है कि शी चिनफिंग घरेलू आर्थिक चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं और चीन में अशांति को कम करना चाहते हैं।'' बाद में एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने इसे कोई खास तवज्जो नहीं दी। अधिकारी ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि इस पर विस्तार से कुछ कहना चाहिए। यह पहले कही गई बातों के अनुरूप है। इसमें कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए कि हम जो मन में सोचते हैं, वही बात हमारी बाहरी आवाज से मेल खाती है।''  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News