भारत के भरोसेमंद देश ने भी दिखाए तेवर, चीन-नेपाल के बाद भूटान ने खड़ी की नई मुसीबत

punjabkesari.in Friday, Jun 26, 2020 - 11:13 AM (IST)

नेशनल डेस्क: वैश्विक महामारी कोरोना के बीच भारत के पड़ोसी देशों ने नई मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। चीन और नेपाल के बाद अब भूटान ने भी भारत को आंख दिखाना शुरू कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि भूटान ने हाल ही में असम में आने वाले पानी को रोक दिया है, इससे राज्य के वक्सा जिले में किसान परेशान हैं। हालांकि भूटान ने इन सभी दावों को खारिज कर दिया है। 

PunjabKesari

भूटान ने असम को जाने वाले जल प्रवाह को रोकने संबंधी कई रिपोटर् का खंडन करते हुए कहा कि वह नहर की मरम्मत करवा रहा है ताकि जल प्रवाह सुचारू रूप से जारी रहे। भूटान सरकार ने कहा कि नहर में प्राकृतिक कारणों से जल प्रवाह बाधित हो गया था, ऐसे में पानी के बहाव के लिए वे और प्रयास कर रहे हैं।

PunjabKesari

दरअसल हर साल इस सीजन में भारत के किसान भारत-भूटान सीमा पर समद्रूप जोंगखार इलाके में जाते हैं और काला नदी के पानी को अपने खेतों में लाकर सिंचाई करते हैं। इस साल कोरोना वायरस के चलते भूटान ने भारतीय किसानों को एंट्री देने से इनकार कर दिया है। किसान भूटान की इस हरकत से बेहद परेशान हैं और सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं इससे पहले भूटान ने भारत से आने वाले पर्यटकों से हर दिन हजार रुपए से ज्याजा शुल्क वसूलने का फैसला किया था।  

PunjabKesari

गौरतलब है कि इससे पहले नेपाल ने बिहार में अपनी भूमि का दावा किया था, और भारत-नेपाल सीमा पर नदी तटबंधों के भारतीय मरम्मत कार्य को रोकने के लिए बाधाओं को खड़ा किया था। नेपाली अधिकारियों ने बिहार सरकार के जल संसाधन विभाग (डब्ल्यूआरडी) के अधिकारियों को सीमा पर तटबंध से संबंधित कार्य करने से रोक दिया था, यह दावा करते हुए कि यह क्षेत्र उसके क्षेत्र का हिस्सा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News