UK में भारतीय कलाकार की gay love पेंटिंग ने बिक्री का बनाया नया रिकार्ड

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2019 - 10:02 AM (IST)

लंदन: ब्रिटेन में एक भारतीय कलाकार की पेंटिंग ने बिक्री का नया रिकार्ड बनाया। भारतीय समकालीन कलाकार भूपेन खाखर द्वारा 1980 के दशक में बनाई गई एक पेंटिंग 'टू मेन इन बनारस' को 25.4 लाख पाउंड (24 करोड़ रुपए से भी ज्यादा) में नीलाम किया गया है। यह नीलामी सोमवार को सोथबी के नीलामी घर में हुई। इसकी खरीदारी 'कूप्स दे कोइअर: द गाई एंड हेलेन बार्बीअर फैमिली कलेक्शन' ने की जिसके पास 20 वीं सदी के भारतीय कला के 29 बेहतरीन कलाकृतियों का संग्रह है।

साल 1986 में खाखर (1934-2003) ने जब मुंबई में पहली बार ‘टू मेन इन बनारस’ का अनावरण किया तो वह अपने काम के जरिए अपने यौन झुकाव के बारे में खुले दिल से बताने वाले पहले भारतीय कलाकार बन गए। सोथबी ने अपने वेबसाइट पर लिखा है कि पेंटिंग में 2 नग्न पुरुषों को आलिंगन करते दिखाया गया है। पेंटिग में कलाकार ने समलैंगिक प्रेम का नवीन आईकोनोग्राफी तैयार किया है।

सोथबी ने बताया कि कलाकार के सर्वश्रेष्ठ व व्यापाक कार्यों में से एक इस पेंटिंग को टेट मॉडर्न 2016 की प्रदर्शनी 'यू कैन नॉट प्लीज ऑल' में लगाई गई थी, जो संस्थान में आयोजित होने वाले भारतीय कलाकार का पहला रेट्रोस्पेक्टिव है।​


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News