भोपाल ट्रेन धमाका- ISIS आतंकियों ने किया पाइप बम का इस्तेमाल

punjabkesari.in Wednesday, Mar 08, 2017 - 09:11 AM (IST)

भोपाल: भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में मंगलवार को हुए आतंकी हमले में नया खुलासा हुआ है। सूत्रों के मुताबिक आतंकियों ने ब्लास्ट के लिए पाइप बम का इस्तेमाल किया था। इसके साथ ही बम की तस्वीरें सीरिया भेजी गई थीं। मध्य प्रदेश के पिपरिया से गिरफ्तार एक शख्स के मोबाइल से इन तस्वीरों को भेजा गया था। इस धमाके को अंजाम देने के लिए तीन संदिग्ध आतंकी लखनऊ से भोपाल ट्रेन से आए थे, इनको गिरफ्तार कर लिया गया है। खुफिया एजेंसियों के मुताबिक, भोपाल-उज्जैन पैसेंजर में बम ब्लास्ट के लिए अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल हुआ था। हमले को आतंकी संगठन आईएसआईएस के मॉड्यूल ने अंजाम दिया है।

देश में पहली बार आईएस का कोई मॉड्यूल आतंकी हमले में कामयाब रहा है। अमोनियिम नाइट्रेट का इस्तेमाल आतंकी बड़े विस्फोट के लिए करते हैं, इसे तीन संदिग्ध चार अलग-अलग बैग में रखकर ट्रेन में लाए थे। एक ही बैग में लो इंटेंसिटी का विस्फोट हुआ। सूत्रों के मुताबिक, तेलंगाना पुलिस ने ट्रेन बम ब्लास्ट के कुछ देर बाद ही आतंकियों के नाम सहित लखनऊ, कानपुर और कई शहरों में इनके छिपने के ठिकाने बता दिए। इसके बाद लखनऊ में एटीएस ने आतंकी सैफुला को घेर लिया। उससे सरेंडर के लिए कहा गया लेकिन उसने कहा कि वह सरेंडर करने की बजाए मरना पसंद करेगा।

करीब 11 घंटे तक चले इस ऑपरेशन के बाद सैफुला को मार गिराया गया है। हालांकि, पुलिस उसे जिंदा पकड़ना चाहती थी। गौरतलब है कि भोपाल से 70 किमी दूर कालापीपल में जबड़ी स्टेशन के पास मंगलवार सुबह 9 बजकर 38 मिनट पर भोपाल-उज्जैन पैसेंजर (59320) ट्रेन के जनरल कोच में बम ब्लास्ट हुआ था। इस वारदात में 9 लोग जख्मी हो गए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News