बेजोस ने 2025 तक दस लाख नौकरी देने का किया वादा, पीयूष गोयल ने दिया एक और बयान

punjabkesari.in Friday, Jan 17, 2020 - 07:50 PM (IST)

अहमदाबादः वैश्विक ई-वाणिज्य कंपनी अमेजन ने शुक्रवार को कहा कि वह प्रौद्योगिकी, बुनियादी ढांचे और लॉजिस्टिक नेटवर्क में निवेश करेगी। उसकी योजना इसके माध्यम से अगले पांच साल में देश में दस लाख नए रोजगार सृजित करने की है। बेजोस के बाद केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश उन सभी निवेश का स्वागत करता है जो कानून का पूरी तरह से पालन करता है। उन्होंने ई-वाणिज्य कंपनी अमेजन पर दिये गये बयान के एक दिन बाद यह बात कही। उन्होंने बृहस्पतिवार को कहा था कि अमेजन भारत में एक अरब डॉलर का निवेश कर कोई एहसान नहीं कर रही।

गोयल ने कहा कि कुछ लोगों ने उनकी बातों को गलत मतलब निकाला और उसे इस ढंग से पेश किया मानो ‘‘ मैंने अमेजन के बारे में कोई नकारात्मक बात कह दी है।'' केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘मैं केवल इतना कह रहा हूं कि निवेश नियमों के अनुसार और नियमन के जरिये आना चाहिए।'' गोयल ने कहा कि खुदरा क्षेत्र में बड़े निवेश से छोटे व्यापारी प्रभावित नहीं होने चाहिए। उनके पास लाखों और करोड़ों रुपये तो नहीं हैं। वह यहां अहमदाबाद डिजाइन सप्ताह का उद्घाटन करने आये थे। तीन दिन का यह कार्यक्रम विभिन्न डिजाइन और आर्किटेक्चर संस्थानों के छात्रों के लिये है।

मंत्री ने कहा, ‘‘हम सभी प्रकार के निवेश का स्वागत करते हैं। हालांकि अगर कोई निवेश कानून के दायरे से बाहर होता है तो जरूरी कानूनी प्रक्रिया अपनायी ही जाएगी। '' गोयल ने कहा, ‘‘हमारे देश में ई-वाणिज्य उद्योग के लिये कुछ नियम हैं। हम ऐसे सभी निवेश का स्वागत करते हैं जो नियमों के अनुसार आता है। हालांकि इससे भारत के छोटे व्यापारियों के लिये कोई अनुचित प्रतिस्पर्धा नहीं होना चाहिए। उन्हें शून्य ब्याज पर कर्ज नहीं मिलता। उनके पास लाखों-करोड़ों रुपये नहीं हैं।''

मंत्री ने बृहस्पतिवार को कहा था कि अमेजन भारत में निवेश करके उस पर कोई एहसान नहीं कर रही है। उन्होंने यह भी सवाल उठाया कि ऑनलाइन कारोबार मंच उपलब्ध कराने वाली कंपनी अगर दूसरों का बाजार बिगाड़ने वाली मूल्य नीति पर नहीं चल रही है तो उसे इतना बड़ा घाटा कैसे हो सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘मेरे बयान को संदर्भ के साथ देखा जाना चाहिए।'' सभी देश विदेशी निवेश का स्वागत करते हैं लेकिन यह कानून के भीतर होना चाहिए।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News