Kolkata Doctor Case : बंगाली स्टार्स ने विरोध में निकाली रैली, रातभर दिया धरना, लगाए 'हल्ला बोल' के नारे

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2024 - 02:09 PM (IST)

पश्चिम बंगाल : कोलकाता के RG कर अस्पताल में पिछले माह एक महिला ट्रेनी डॉक्टर से कथित तौर पर दुष्कर्म और फिर उसकी हत्या की घटना के विरोध में यहां एक विशाल रैली में भाग लेने वाली प्रमुख फिल्मी हस्तियों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं समेत लोगों ने महिला चिकित्सक के लिए न्याय की मांग को लेकर रातभर धरना दिया। धरना सोमवार को सुबह 4 बजे तक जारी रहा। रविवार को हजारों लोग विरोध मार्च में शामिल हुए और रैली के अंत में वे मध्य कोलकाता के एस्प्लेनेड क्षेत्र में धरने पर बैठ गए। उन्होंने इस जघन्य अपराध की त्वरित जांच और अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए सरकार पर दबाव बनाने के वास्ते सोमवार की सुबह तक वहीं डटे रहने का संकल्प लिया।

प्रदर्शन में ट्रेनी डॉक्टर के लिए न्याय की मांग की गई
रविवार रात का विरोध प्रदर्शन 14 अगस्त की आधी रात को आयोजित "वीमेन रिक्लेम द नाइट" कार्यक्रम की याद दिलाता है, जिसमें स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के लिए न्याय की मांग की गई थी। रैली में भाग लेने वालों ने दावा किया कि धरने की शुरुआत में, एक व्यक्ति के नशे में धुत होकर प्रदर्शन स्थल में घुसने और कथित तौर पर एक महिला प्रदर्शनकारी के साथ दुर्व्यवहार करने के कारण हंगामा हुआ। उन्होंने कहा कि उक्त व्यक्ति को पुलिस के हवाले कर दिया गया।

प्रशासन को सुबह 4 बजे तक की समयसीमा दी थी...
फिल्म निर्देशक बिरसा दासगुप्ता ने कहा, ‘‘हमने अपनी मांग पर ध्यान दिये जाने के लिए प्रशासन को सुबह चार बजे तक की समयसीमा दी थी...लेकिन हमें राज्य के किसी भी विभाग- पुलिस, स्वास्थ्य और महिला एवं बाल कल्याण, से कोई जवाब नहीं मिला।'' उन्होंने कहा, ‘‘धरने की शुरुआत में हमने इन विभागों को अलग-अलग ई-मेल भेजे और उनसे हमारी शिकायतें सुनने के लिए प्रतिनिधिमंडल को भेजने का आग्रह किया। राज्य सरकार के एक भी प्रतिनिधि ने ना तो कोई जवाब दिया और न ही धरना स्थल पर पहुंचा।'' अभिनेत्री सोहिनी सरकार ने कहा कि उत्तर कोलकाता के कॉलेज स्क्वायर से शुरू हुई इस विशाल रैली में हिस्सा लेने वाले लोग सुबह चार बजे की समयसीमा समाप्त होने के बाद आंदोलन के आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हम धरने के लिए बनाए गए मंच को नहीं हटाएंगे।''

हमारा विरोध अब और मजबूत होगा...
विरोध प्रदर्शन की अगुवाई कर रहीं अभिनेत्री स्वास्तिका मुखर्जी ने ‘‘दुर्व्यवहार से आजादी'' और दुष्कर्मियों को कड़ी सजा देने की मांग की। अभिनेत्री ने कहा, ‘‘हमारा विरोध अब और मजबूत होगा तथा जारी रहेगा। दुर्गा पूजा के दौरान इसमें ढील दी जाएगी, बहुत सारे निर्धन लोग इस त्योहार पर निर्भर होते हैं।'' उन्होंने कहा, "आरजी कर मामले में सभी को गिरफ्तार करना हर महिला की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।"रैली में सबसे आगे रहीं अभिनेत्री देबलीना मुखर्जी ने दावा किया, "प्रशासन ने हमारी मांगों को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है। अगर उन्होंने हमारी मांग पर कोई जवाब नहीं दिया, तो हम अपना विरोध प्रदर्शन तेज करेंगे।''

प्रदर्शनकारियों ने सड़क पर भित्तिचित्र भी बनाए
प्रदर्शनकारियों ने नारे और रेखाचित्रों के माध्यम से मांगों को दर्शाते हुए लाल और काले रंग से सड़क पर भित्तिचित्र भी बनाए। रात भर विरोध प्रदर्शन जारी रहा, तथा "करार ओई लौहो कोपट", "वी शैल ओवरकम" और गायक अरिजीत सिंह के नए संस्करण, "आर काबे" जैसे गाने गूंज रहे थे, जो आरजी कर अस्पताल में हुई घटना की पीड़िता और अन्य बलात्कार पीड़ितों को समर्पित थे। आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के संगोष्ठी कक्ष में 9 अगस्त को परास्नातक प्रशिक्षु चिकित्सक का शव बरामद किया गया था और चिकित्सक के साथ कथित दुष्कर्म तथा हत्या के सिलसिले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया था। इस घटना से देशभर में आक्रोश उत्पन्न हुआ और कलकत्ता उच्च न्यायालय के निर्देश पर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) मामले की जांच कर रहा है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News