बंगाल: नंदीग्राम में वोटिंग से पहले लगी धारा 144, इलाके में पसरा सन्नाटा, ममता-शुभेंदु के बीच टक्कर

punjabkesari.in Wednesday, Mar 31, 2021 - 03:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पश्चिम बंगाल के दूसरे चरण के लिए मतदान गुरुवार को होंगे। दूसरे चरण में बंगाल की हॉट सीट नंदीग्राम के लिए गुरुवार को वोट डाले जाएंगे। निर्वाचन आयोग (EC) ने पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिले में नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में बुधवार को सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा EC ने एक हेलीकॉप्टर की मदद से इलाके में निगरानी भी शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन क्षेत्र की संवेदनशीलता को देखते हुए जो लोग नंदीग्राम के मतदाता नहीं हैं उन्हें क्षेत्र में प्रवेश करने नहीं दिया जा रहा है। नंदीग्राम की सीट इस बार काफी सुर्खियों में है। दरअसल इस सीट से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और तृणमूल कांग्रेस (TMC) छोड़ भाजपा में आए शुभेंदु आमने-सामने हैं। 

PunjabKesari

हॉट सीट नंदीग्राम 
1 अप्रैल को 30 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, जिनमें नंदीग्राम की चर्चित सीट भी शामिल है। नंदीग्राम सीट इस बार भाजपा और ममता दोनों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। दरअसल साल 2016 से इस सीट पर TMC का ही दबदबा है। लेकिन अब ममता के सामने उनके ही करीबी माने जाने वाले शुभेंदु अधिकारी हैं। ऐसे में ममता को इस सीट को खोना का डर बना हुआ है और दूसरा जो सबसे बड़ी बात है वो यह कि नंदीग्राम सीट ममता के लिए प्रतिष्ठा का सवाल भी बन गई है। अगर ममता यहां से हारती है तो यह उनकी बहुत बड़ी फजीहत होगी। दरअसल 20 साल से नंदीग्राम से शुभेंदु अधिकारी का दबदबा रहा है। 

PunjabKesari

शुभेंदु अधिकारी की ममता को चुनौती
शुभेंदु अधिकारी ने ही ममता बनर्जी को नंदीग्राम से लड़ने की चुनौती दी थी। शुभेंदु ने कहा था कि अगर दीदी यहां से चुनाव लड़ेंगी तो 50,000 से ज्यादा वोटों से हार जाएंगी। ऐसे में ममता बनर्जी ने चुनौती को स्वीकार करते हुए भवानीपुर की सीट छोड़कर नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ रण में कूद पड़ी। ममता इस सीट पर जीतने के लिए हर दांव-पेंच चल रही है। ममता ने तीन दिन में यहां कम से कम सात चुनावी रैलियां कर चुकी हैं। ममता व्हीलचेयर पर बैठकर भावुक प्रचार कर रही है लेकिन भाजपा उनकी हर चाल का काट निकाल रही है। नंदीग्राम सीट से शुभेंदु के लिए अमित शाह ने रोड शो और रैलियां की हैं।

PunjabKesari

सुरक्षा के कड़े इंतजाम
आयोग ने बताया कि इस निर्वाचन क्षेत्र में केंद्रीय बलों की 22 टुकड़ियों को तैनात किया जा रहा है। इस क्षेत्र में कुल 355 मतदान केंद्र हैं और इनमें से 75 प्रतिशत केंद्रों पर वेबकास्ट की सुविधा है। उन्होंने बताया कि राज्य पुलिस के साथ मिल कर केंद्रीय बलों ने इलाके में अहम स्थानों पर वाहनों की जांच शुरू कर दी है। नंदीग्राम में प्रवेश करने देने से पहले वाहनों की अच्छे से तलाशी ली जाएगी। बाहर के किसी वाहन को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। EC ने स्थानीय अधिकारियों से बुधवार रात तक सभी लंबित गिरफ्तारी वारंट लागू करने को भी कहा है और विभिन्न मामलों में आरोपी लोगों को हिरासत में लेने को कहा है। नंदीग्राम में वीरानी छाई हुई और केवल कुछ ही दुकानें खुली हुई हैं। ई-रिक्शा और ऑटो जैसे वाहन नहीं चल रहे हैं और लोग घरों में हैं। सोनाचूरा के एक निवासी ने कहा कि हम एक अप्रैल को यहां शांतिपूर्ण मतदान चाहते हैं। लोगों को शांतिपूर्ण माहौल मिलना चाहिए ताकि वे बिना किसी डर के अपने वोट डाल सकें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News