बंगाल की दुर्गा पूजा में लगेगा चाइनीज तड़का

punjabkesari.in Sunday, May 27, 2018 - 08:02 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पश्चिम बंगाल की दुर्गा पूजा देश भर में प्रसिद्ध है। इस बार दुर्गा पूजा के मौके पर यहां कुछ विशेष होने को है। राज्य के व्यापारिक संबंधों को बनाने के लिए चीन इस बार दुर्गा पूजा को स्पान्सर करेगा।

बंगाल मं दुर्गा पूजा का आयोजन देखने के लिए लोग दुनिया भर से आते हैं। चीन का वाणिज्यिक दूतावास इस बार कोलकाता के बीजे ब्लॉक की दुर्गा पूजा को स्पॉन्सर कर रहा है। बीते कुछ सालों से चीन की कोशिश है कि वो राज्य की संस्कृति से परिचित हो सके।

बीते कई सालों में चीन कई बार कोलकाता पुलिस के साथ मिलकर दुर्गा पूजा में इनाम का ऐलान करता रहा है। इस बार चीन ने एक कदम बढ़ाते हुए बीजे ब्लॉक की दुर्गा पूजा को स्पॉन्सर करने का निर्णय किया है। इसके साथ ही वो यहां के कलाकारों को अपने देश चीनी आर्ट सीखने के लिए भेजेगा।

चीन की कोशिश है कि दुर्गी पूजा के लिए तैयार किया जाने वाले पंडाल में चीनी आर्ट भी शामिल हो सके। पंडाल, पगोडा की तरह दिखे, चीन के कनमिंग में स्थानीय कलाकारों ने इस तरह के आर्किटेक्चर के बेहतर नमूने दिखाए थे। इस पूजा में देश के कोने-कोने से जो लोग आएंगे। उन्हें यहां नई-नई चीजें देखने को मिलेंगी। जिसमें चीन की बांसुरी, ड्रैगन डांस और एक्रोबेटिक्स की कलाओं का प्रदर्शन भी होगा। इन सबके लिए चीन से कलाकार बुलाए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News