PM के दौरे से पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का मुआयना करने पहुंचे सीएम योगी, आज पीएम करेंगे लोकार्पण

punjabkesari.in Tuesday, Nov 16, 2021 - 01:32 AM (IST)

नेशनल डेस्कः दशकों से उपेक्षित पूर्वांचल में विकास और रोजगार की संभावनाओं के लिये मील का पत्थर बनने को तैयार पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का लोकार्पण मंगलवार को यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। पीएम मोदी के कार्यक्रम से ठीक पहले सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए। मीडिया से बात करते हुए सीएम योगी ने कहा कि कल (मंगलवार) इस बात का प्रमाण मिलेगा कि डबल इंजन की सरकार कैसे काम करती है। यूपी में भारत का ग्रोथ इंजन बनने की क्षमता है, इस दृष्टि से कल का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। सीएम योगी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर हेलिकॉप्टर से उतरने के बाद जनसभा स्थल का जायजा लिया।
PunjabKesari
फाइटर एयरक्राफ्ट की होगी लैंडिंग
प्रधानमंत्री अपरान्ह 0220 बजे सुलतानपुर पहुंचेंगे। करीब एक घंटा 45 मिनट के प्रवास के दौरान वह यहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस मौके पर 45 मिनट तक वायुसेना के लड़ाकू विमानों का रोमांचकारी प्रदर्शन होगा। एयर शो में सुखोई, मिराज, राफेल, एएन 32 जैसे प्लेन शामिल रहेंगे।
PunjabKesari
अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे प्रदेश का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है। कोविड की दो लहरों के बावजूद इसको 36 महीने में तैयार किया गया। देश के लिए यह जहां धरोहर है। वहीं प्रदेश के लिए रीढ़ की हड्डी होगा। इसके दोनों तरफ औद्योगिक गलियारे बनाए जाएंगे, जिसमें मशीनरी, फूड प्रोसेसिंग, डेयरी.मिल्क डेवलपमेंट होगा। जो लोग यहां से बाहर जाते हैं, उन्हें यहां रोजगार मिल सकेगा। बिहार और झारखंड के लोगों को फायदा मिलेगा वो सीधे दिल्ली पहुंचेंगे।
PunjabKesari
एडीजी कानून व्यवस्था एसएन सावंत ने बताया कि पीएम की सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। जिले की पुलिस के साथ छह पुलिस अधीक्षक मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम स्थल के आसपास कड़ा पहरा लगा दिया गया है। फिलहाल 3 फाइटर प्लेन आ गए हैं। सोमवार को पुन: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। इसके अतिरिक्त फाइटर प्लेन पूर्वांचल एक्सप्रेस.वे पर प्रतिदिन रिहर्सल कर रहे हैं।
PunjabKesari
कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल,रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी सीएम योगी आदित्यनाथ केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान अयोध्या सांसद लल्लू सिंह अनुराग ठाकुर सांसद मेनका गांधी पपूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर आने वाले सभी जिलों के सांसद पीएम के कार्यक्रमों में शामिल होंगे। एक्सप्रेस वे पूर्वी और पश्चिमी यूपी को जोड़ेगा। एक्सप्रेस वे लखनऊ के चांद सराय गांव से शुरू होगा। ये एक्सप्रेस वे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ तथा गाजीपुर से होकर निकलेगा। यह एक्सप्रेसवे न सिर्फ उद्योग धंधों को बढ़ावा देगा बल्कि क्षेत्रीय लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार भी उपलब्ध हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से न सिर्फ उत्तर प्रदेश के बल्कि बिहार के लोगों को भी फायदा मिलेगा।

इसके बनने के बाद अब दिल्ली से बिहार तक का सफर भी आसान हो जाएगा। मोदी के कार्यक्रम के दौरान करीब 30 लड़ाकू विमान आसमान में करतब दिखाएंगे। इस एयर शो के लिए भी खास तैयारियां की जा रही हैं। यह एयर शो आकर्षण का खास केंद्र रहेगा. इसमें राफेल, सुखोई, मिराज जैसे फाइटर प्लेन करतब दिखाएंगे। मोदी की सभा वाली जगह पर करीब 85 मीटर लंबा स्टेज बनाया गया है। इसमें 155 मीटर लंबी गैलरी भी होगी। कार्यक्रम के लिए 600 मीटर की जगह में करीब 45 से 50 कुर्सियां लगाई जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News