आम लोगों को सरकार का झटका, दिवाली से पहले महंगी हो सकती है ये चीज

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 12:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क. कर्नाटक में बीयर की कीमतें फिर से बढ़ सकती हैं, क्योंकि राज्य सरकार ने एक्साइज विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 2023 के बजट में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने शराब की कीमतों में 20 प्रतिशत और बीयर की कीमतों में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद सरकार ने प्रीमियम और सेमी-प्रीमियम शराब की कीमतें भी बढ़ा दीं। अब बीयर की कीमतें 10 से 20 रुपए प्रति बोतल बढ़ने की उम्मीद है।

कंपनियों का सरकार से अनुरोध

सरकार इस बारे में कभी भी आदेश जारी कर सकती है, लेकिन शराब बनाने वाली कंपनियों ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को पत्र लिखकर बीयर महंगी करने के प्रस्ताव को वापस लेने की मांग की है। बीयर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (BAI) ने भी मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है कि बीयर की कीमतें बढ़ाने का प्रस्ताव रद्द किया जाए, क्योंकि इससे बीयर निर्माताओं को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

कीमतों में संभावित वृद्धि

कर्नाटक में शराब की कीमतों में पिछले 2 वर्षों में 2 बार बदलाव किया गया है। यह राज्य दक्षिण भारत के अन्य राज्यों की तुलना में सबसे महंगी शराब की कीमतों के लिए जाना जाता है। कर्नाटक सरकार ने बीयर में अल्कोहल की मात्रा के आधार पर उत्पाद शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। नए मसौदे के अनुसार, जिन बीयर में अधिक अल्कोहल प्रतिशत होगा, उनकी कीमतों में 10 से 20 प्रतिशत बढ़ोतरी की जाएगी और इसे जल्द ही लागू किया जा सकता है।

सरकार को हो सकता है नुकसान

यदि ऐसा हुआ, तो प्रस्तावित 35 प्रतिशत टैक्स वृद्धि से बीयर आम लोगों की पहुंच से बाहर हो सकती है। बीयर कंपनियों ने पत्र में कहा है कि कम बिक्री के कारण सरकार को मिलने वाले राजस्व में कमी आ सकती है। अनुमान है कि इस स्थिति के कारण सरकार के राजस्व में लगभग 400 करोड़ रुपए की कमी हो सकती है। ऐसे में बीयर की कीमतें बढ़ाने से सरकार को अधिक नुकसान उठाना पड़ सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News