Bank Holidays Alert: जानें अगस्त में कब-कब बंद रहेंगे बैंक, कई जगह लगातार 3 दिन रहेंगे बंद , देखें बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2024 - 11:54 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अगस्त का महीना आ गया है और त्योहारी मौसम के साथ बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट भी काफी लंबी है। इस महीने बैंक से जुड़े काम निपटाना जरूरी हो सकता है, क्योंकि कई जगहों पर बैंक लगातार 2 से 3 दिन के लिए बंद रहेंगे। आइए जानते हैं अगस्त में कब-कब बैंक बंद रहेंगे और इसका क्या प्रभाव पड़ सकता है।

रक्षाबंधन से पहले और बाद की छुट्टियां
रक्षाबंधन के मौके पर, 18 अगस्त, रविवार को बैंकों की साप्ताहिक छुट्टी रहेगी। इसके अगले दिन 19 अगस्त, सोमवार को रक्षाबंधन के अवसर पर भी बैंक बंद रहेंगे। इस तरह, पूरे देश में 18 और 19 अगस्त को लगातार दो दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी। कुछ जगहों पर, जैसे कि तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, हिमाचल प्रदेश और केरल, 20 अगस्त को भी बैंकों की छुट्टी रहेगी, क्योंकि इस दिन श्री नारायण गुरु जयंती है।

श्री नारायण गुरु जयंती और बैंक की छुट्टियां
20 अगस्त को श्री नारायण गुरु जयंती के कारण बैंकों की छुट्टी रहने की संभावना है, विशेषकर उन राज्यों में जहां यह पर्व मनाया जाता है। इस दिन के कारण तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, हिमाचल प्रदेश और केरल में बैंक बंद रहेंगे। इन जगहों पर 18 से 20 अगस्त तक लगातार 3 दिन की छुट्टी रहेगी।

अगस्त में बैंक की अन्य छुट्टियां
अगस्त के अंत में भी बैंकों को छुट्टियां मिलेंगी। 24 अगस्त, चौथे शनिवार के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके अगले दिन, 25 अगस्त को साप्ताहिक छुट्टी रहेगी और 26 अगस्त को जन्माष्टमी के अवसर पर भी बैंकों की छुट्टी होगी। इस प्रकार, अगस्त में 24, 25 और 26 अगस्त को बैंकों की लगातार तीन दिन की छुट्टी रहेगी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News