Holiday: 16-17 अक्टूबर को छुट्टी का ऐलान,  RBI ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 10:12 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अगर आप 15, 16 और 17 अक्टूबर के बीच बैंक जाने की योजना बना रहे हैं, तो पहले यह जान लें कि आपके शहर में बैंक खुलेंगे या नहीं। इस हफ्ते दुर्गा पूजा, लक्ष्मी पूजा और कटि बिहू जैसे त्योहारों के कारण कई शहरों में बैंकों की छुट्टियां होंगी, लेकिन ये अवकाश सभी जगह एक समान नहीं हैं।

15 अक्टूबर (मंगलवार) को दुर्गा पूजा की छुट्टी है, लेकिन इस दिन केवल गंगटोक में ही बैंक बंद रहेंगे। अन्य शहरों में सामान्य बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध रहेंगी।

16 अक्टूबर (बुधवार) को लक्ष्मी पूजा के अवसर पर अगरतला और कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे, जबकि बाकी शहरों में बैंक खुलें रहेंगे और आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

17 अक्टूबर (गुरुवार) को महर्षि वाल्मीकि जयंती और कटि बिहू के अवसर पर बेंगलुरु, गुवाहाटी और शिमला में बैंक बंद रहेंगे, लेकिन अन्य शहरों में बैंक सेवाएं सामान्य रहेंगी।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा जारी छुट्टियों की सूची राज्य और शहर के अनुसार अलग-अलग होती है। इसके अलावा, हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहते हैं। इसलिए, यदि आप किसी बैंक कार्य के लिए बाहर निकलने वाले हैं, तो अपने शहर में बैंक की स्थिति पहले से चेक कर लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News