सामूहिक हत्या मामले में बांग्लादेश कोर्ट ने शेख हसीना के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट किया जारी

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2024 - 02:48 PM (IST)

Dhaka: बांग्लादेश की अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। यह कार्रवाई जुलाई और अगस्त में छात्र प्रदर्शनों के दौरान किए गए सामूहिक हत्याओं के संबंध में की गई है। बांग्लादेश के अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय के मुख्य अभियोजक मोहम्मद ताजुल इस्लाम ने कहा, "अदालत ने शेख हसीना की गिरफ्तारी का आदेश दिया है और उन्हें 18 नवंबर को अदालत में पेश करने के लिए कहा है।"  अभियोजन पक्ष ने हसीना के नेतृत्व वाली अवामी लीग सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले छात्रों की सामूहिक हत्याओं में शामिल 50 अन्य लोगों के खिलाफ भी गिरफ्तारी वारंट मांगे हैं।

 

अदालत में अब तक शेख हसीना और उनकी पार्टी के खिलाफ 60 शिकायतें दर्ज की गई हैं, जिसमें अपहरण, हत्या और सामूहिक हत्याओं के मामले शामिल हैं। शेख हसीना के 15 साल के शासन में मानवाधिकारों का उल्लंघन और राजनीतिक विरोधियों की भारी गिरफ्तारी और गैर-न्यायिक हत्याएं हुई हैं। इस्लाम ने कहा, "शेख हसीना उन लोगों के नेतृत्व में थीं जिन्होंने जुलाई से अगस्त तक नरसंहार, हत्याएं और मानवता के खिलाफ अपराध किए।" इस बीच, हसीना ने ढाका से भागने के बाद से सार्वजनिक रूप से कोई उपस्थिति नहीं दिखाई है और भारत में शरण ली है।

 

छात्रों ने सरकारी नौकरियों में 30% आरक्षण समाप्त करने की मांग की थी, जो स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले सैनिकों के रिश्तेदारों के लिए आरक्षित था। इस विरोध में लगभग 300 लोग मारे गए। बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने हसीना के पिता मुजीबुर रहमान और स्वतंत्रता दिवस से जुड़े सभी राष्ट्रीय अवकाशों को रद्द कर दिया है, जिससे आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। अवामी लीग ने कहा कि "अवैध यूनुस सरकार बांग्लादेश के जन्म से जुड़ी हर चीज को मिटाना चाहती है।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News