विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र, बालाकोट एयरस्ट्राइक में शामिल पांच पायलट भी होंगे सम्मानित

8/14/2019 1:16:28 PM

नेशनल डेस्कः  बालाकोट हमले के बाद भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान (Pakistan) के एफ-16 (F-16) लड़ाकू विमान को मिग-21 बाइसन से मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारत सरकार कल (15 अगस्त) वीर चक्र देगी।

बालाकोट एयरस्ट्राइक करने वाले पांच पायलटों को मिलेगा वायुसेना मेडल
इसके इलावा पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों के कैंप को तबाह करने वाले वायुसेना के पांच पायलटों को सम्मानित किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विंग कमांडर अमित रंजन, स्कवार्डन लीडर्स राहुल बसोया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी, शशांक सिंह को वायु सेना पदक (वीरता) दिया जाएगा। ये सभी अधिकारी मिराज 2000 लड़ाकू विमान के पायलट हैं। 

PunjabKesari

इतना ही नहीं F-16 विमान को खदेड़ने के बाद पाकिस्तान के अन्य विमान का पीछा करते हुए कमांडर अभिनंदन पाकिस्तानी क्षेत्र में पहुंच गए थे जहां उनको हिरासत में ले लिया गया था। हालांकि भारत करीब 60 घंटे के अंदर कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान से सकुशल वापिस ले आया। बता दें कि 14 फरवरी को आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला कर दिया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। भारत ने इस हमले का बदला लेने के लिए बालाकोट में स्थित आतंकियों के ठिकाने ध्वस्त किए थे। जिसके बाद पाकिस्तान ने हवाई मार्ग से भारतीय सीमा में घुसने की नाकाम कोशिश की थी।

PunjabKesari

वीर चक्र
वीर चक्र भारत का युद्ध के समय वीरता का पदक है। यह सम्मान सैनिकों को असाधारण वीरता या बलिदान के लिए दिया जाता है। वरीयता में यह महावीर चक्र के बाद आता है।

PunjabKesari

 


Edited By

Anil dev