सेना को ताकतवर बनाने में जुटी मोदी सरकार, 50 दिन में किए 8500 करोड़ के रक्षा सौदे

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2019 - 10:57 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार देश की सैन्य ताकत को मजबूत करने की दिशा में तेजी से काम करने में जुटी हुई है। इसी के तहत दूसरी बार देश की कमान संभालने के बाद मोदी सरकार ने शुरुआती 50 दिनों के भीतर ही भारतीय सेना ने 8500 करोड़ रुपये के कई हथियारों को सौदा किया है। सरकार ने सेना को अपग्रेड करने के लिए कई रक्षा सौदों की लिस्ट बनाई है जो अभी पूरी होनी बाकी है।

PunjabKesari

बालाकोट एयरस्ट्राइक बदली सेना की तस्वीर
आपको बता दें कि बालाकोट एयरस्ट्राइक (Balakot Air Strike) के बाद सेना को कई अत्याधुनिक हथियारों और मशीनों की जरूरत थी। पुलवामा आतंकी हमले के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने सेना और सीमाओं की सुरक्षा के लिए कई जरूरी कदम उठाए हैं। सरकार ने सेना के लिए जरूरी हथियार खरीदने का आपातकालीन अधिकार भी दे दिया है। जिसके बाद बाद सेना ने एक के बाद एक कई रक्षा सौदे किए हैं।

PunjabKesari

सेना ने कई रक्षा सौदों को किया पूरा
सरकार के प्रयास से सेना ने 50 दिनों में जिन रक्षा सौदों को पूरा किया है, उसमें स्पाइक एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल, आर -73 और आर -77 एअर टू एअर मिसाइलें, स्पाइस 2000 एयर टू ग्राउंड स्टैंडऑफ हथियारों के साथ एक्सेलिबुर गाइडेड गोला-बारूद शामिल है। कुछ दिनों पहले ही रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी सेना के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की थी। इस बैठक में सेना को अपग्रेड करने के लिए तेजी से कदम उठाने के लिए कहा गया था।

PunjabKesari

खरीदे गए 114 मल्टीरोल लड़ाकू विमान
भारतीय वायुसेना ने इसके मद्देनजर 114 मल्टीरोल लड़ाकू विमान खरीदने पर भी विचार कर रही है। करीब 15 बिलियन डॉलर के इस रक्षा सौदे के लिए अमेरिका की बोइंग और लॉकहीड मार्टिन, स्वीडन के साब, फ्रांस की दसॉल्ट सहित कई वैश्विक रक्षा कंपनियां ने दावेदारी की है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News