22 अगस्त को मनायी जाएगी बकरीद, बनी आम सहमति

punjabkesari.in Thursday, Aug 16, 2018 - 08:46 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली में ईद-उल-अजहा को लेकर पसोपेश की स्थिति खत्म हो गई है। यह तय हो गया है कि बकरीद का त्यौहार 22 अगस्त को मनाया जाएगा। इससे पहले इमरात-ए-शरीया-हिंद और रूयत-ए-हिलाल कमेटी समेत कई कमेटियों ने 22 अगस्त को ईद-उल-अजहा मनाने का ऐलान किया था लेकिन मरकजी-ए-हिलाल कमेटी ने इससे इत्तेफाकी नहीं जताते हुए 23 अगस्त को बकरीद मनाने की घोषणा की थी।

PunjabKesari

चांदनी चौक स्थित फतेहपुरी मजिस्द के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने कहा कि 12 अगस्त को दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहने की वजह से चांद नहीं दिखा था। 15 अगस्त को फतेहपुरी कदीम-रूयत-ए-हिलाल कमेटी की फिर से बैठक हुई, जिसमें देश के अन्य हिस्सों में चांद दिखने के बारे में कई गवाही आईं। इसके बाद ईद-उल-अजहा या जुहा की तारीख पर सहमति बन गई है। उन्होंने कहा, ‘‘ देशभर में बकरीद का त्योहार 22 अगस्त को मनाया जाएगा।’’

PunjabKesari

इसके बाद आज शाम में, मरकजी-ए-हिलाल कमेटी के प्रमुख और जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने भी ऐलान कर दिया कि ईद-उल-जुहा 22 अगस्त को मनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि अलग अलग स्थानों से चांद दिखने की तस्दीक के बाद यह फैसला किया गया है। इससे पहले इमरात-ए-शरीया-हिंद और रूयत-ए-हिलाल कमेटी ने रविवार को बयान जारी करके कहा था, ‘‘दिल्ली में चांद नहीं दिखा है लेकिन गुजरात, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु के कई लोगों ने चांद दिखने की पुष्टि की है।’’  इन्होंने ऐलान किया था कि लिहाजा, बकरीद 22 अगस्त को मनाई जाएगी।

PunjabKesari

इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना एवं आंध्र प्रदेश में भी 22 अगस्त को ही बकरीद का ऐलान किया गया था। गौरतलब है कि बकरीद का चांद 10 दिन पहले दिखता है। संभवत: ऐसा पहली बार हो रहा है जब बकरीद को लेकर यह पसोपेश की स्थिति बनी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News