ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने स्टडी वीज़ा आवेदनों को किया और सख्त, नए नियम 1 जुलाई से लागू

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2024 - 04:14 PM (IST)

-विजिटर वीज़ा और temporary bachelor वीज़ा वाले लोग अब ऑनशोर छात्र वीज़ा के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।
-बदलाव 1 जुलाई से लागू होंगे.
-वे अन्य लोगों के अतिरिक्त हैं जो इस वर्ष प्रवासन को कम करने के लिए आए हैं।

 नेशनल डेस्क: ऑस्ट्रेलियाई सरकार विदेशी नागरिकों के लिए "वीज़ा होपिंग" को और अधिक कठिन बना रही है। स्टडी के लिए ऑस्ट्रेलिया आने वाले लोगों के लिए नियमों को कड़ा करने और migration के स्तर को कम करने के लिए इस साल की शुरुआत में कई बदलाव किए गए। ऑस्ट्रेलिया के होम मिनिस्टर क्लेयर ओ'नील ने बुधवार को अतिरिक्त उपायों की घोषणा की। 

बता दें कि अब विजिटर वीजा और temporary bachelor वीज़ा वाले लोग अब ऑनशोर छात्र वीज़ा के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।। यह बदलाव 1 जुलाई से लागू होंगे। मंत्री के कार्यालय के एक बयान में कहा गया है, "1 जुलाई 2023 से मई 2024 के अंत तक 36,000 से अधिक आवेदनों के साथ, छात्र मार्ग का विजीटर तेजी से बढ़ रहा है।" 

विज्ञप्ति के अनुसार स्टडी वीजा पर ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या 2022-23 में 30 हजार से  बढ़कर 150,000 से अधिक हो गई है।  ऑस्ट्रेलियाई जनसांख्यिकी विशेषज्ञ, पीटर मैकडोनाल्ड ने हाल ही में कहा था कि देश में पहले से ही मौजूद लोगों से कम वीज़ा आवेदन स्वीकार करके वीज़ा हॉपिंग में गंभीर रूप से कटौती करने से स्थायी प्रवासन में कटौती की तुलना में जनसंख्या वृद्धि को बेहतर ढंग से प्रबंधित किया जा सकेगा।

मंत्री के कार्यालय के एक बयान में कहा गया है, यह उपाय उस रास्ते को बंद कर रहा है जिसका इस्तेमाल सरकार के मजबूत अपतटीय स्टडी वीजा अखंडता उपायों को विफल करने के प्रयास के लिए किया गया है। जबकि अस्थायी ग्रेजुएट वीज़ा पर लोगों के संबंध में बदलाव का उद्देश्य या तो स्नातकों को कुशल नौकरियां ढूंढना या देश छोड़ना है।

ओ'नील ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया को "एक प्रवासन प्रणाली की आवश्यकता है जो हमें आवश्यक कौशल प्रदान करती है, लेकिन गलतियों, खामियों और शोषण का व्यापार नहीं करती है।" उन्होंने कहा, "हमारी प्रवासन रणनीति अंतरराष्ट्रीय शिक्षा में खामियों को दूर करने के लिए एक स्पष्ट योजना की रूपरेखा तैयार करती है और यह उस योजना को पूरा करने की दिशा में अगला कदम है।"
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News