पुलवामा हमले में शामिल औरंगजेब आतंकी घोषित, गृह मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन

punjabkesari.in Tuesday, Apr 12, 2022 - 08:31 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने फरवरी 2019 में जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शामिल पाकिस्तानी नागरिक मोहिउद्दीन औरंगजेब आलमगीर को सोमवार को आतंकवादी घोषित किया है। इस आतंकी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की बस को निशाना बनाया गया था जिसमें 40 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा है कि मकतब अमीर, मुजाहिद भाई और मुहम्मद भाई के नाम से जाना जाने वाला आलमगीर पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले में शामिल था। यह आतंकी जैश-ए-मोहम्मद की ओर से भारत विरोधी आतंकी गतिविधियों में शामिल रहा है और पाकिस्तानी नागरिकों से संगठन के लिए चंदा जुटाने की गतिविधियों में संलिप्त है और इस पैसे को कश्मीर तक पहुंचाता है।

आलमगीर आतंकियों की घुसपैठ को सुगम बनाने और जम्मू कश्मीर में भारतीय सुरक्षा बलों पर आतंकी हमलों के समन्वय में शामिल रहा है। गृह मंत्रालय ने कहा कि आलमगीर की सभी गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए उसे गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून के तहत एक आतंकवादी के रूप में अधिसूचित किया गया है।

14 फरवरी 2019 को जब जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सीआरपीएफ जवानों के काफिले को लेकर जा रहे वाहनों पर आत्मघाती हमला किया गया था। यह आत्मघाती हमला पुलवामा जिले के लेथापोरा में किया गया था। आत्मघाती हमले को लेकर भारत ने पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद को लेकर सख्त रुख अपनाया था। इस हमले को लेकर भारत सरकार लगातार आंतकियों पर नकेल कसने की कार्रवाई कर रही है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News