अफ्रीकी नागरिकों पर हमला: राजनाथ ने सुषमा से की बात, आठ नागरिक गिरफ्तार

punjabkesari.in Sunday, May 29, 2016 - 09:29 PM (IST)

नई दिल्ली: अफ्रीकी नागरिकों के साथ मारपीट के बाद केंद्र सरकार ने सख्त रुख अपनाते हुए कहा है कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी और स्थानीय लोगों को विदेशियों की सुरक्षा के प्रति संवेदनशील किया जाएगा। कहा जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा यह मुद्दा उठाने के बाद दिल्ली के उपराज्यपाल से बात की है। अफ्रीकी नागरिकों ने अपनी सुरक्षा के मसले को लेकर जंतर मंतर पर प्रदर्शन करने की बात कहीं है।  दिल्ली में अफ्रीकी नागरिकों पर हमलों को लेकर नाराजगी के माहौल के बीच मामले में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है ।

पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) ईश्वर सिंह ने कहा, ‘‘बाबू, ओमप्रकाश, अजय और राहुल नाम के चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है और पांचवें आरोपी को चोट पहुंचाने और गलत तरीके से बंधक बनाने के आरोपों में पकड़ा गया है जो नाबालिग है।’’ जांचकर्ताओं ने कहा कि चार और लोगों को हिरासत में लिया गया और पूछताछ की जा रही है।

 


सुषमा ने ट्विटर पर दी जानकारी
स्वराज ने आज ट्विटर पर कहा है, ‘मैंने राजनाथ सिंह जी और दिल्ली के उपराज्यपाल से दक्षिण दिल्ली में अफ्रीकी नागरिकों पर हुए हमलों के बारे में बातचीत की है।’ उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया है। इसके अलावा अफ्रीकी नागरिक जिन इलाकों में रहते हैं वहां के लोगों के बीच एक अभियान चलाया जाएगा और उन्हें विदेशियों की सुरक्षा के बारे में संवेदनशील किया जाएगा।

ये हुए कथित हमले का शिकार
कांगो के रहने वाले एक 29 साल के मसोन्डा कटैन्डा ओलिविय पर पिछले हफ्ते मसोंदा वसंत कुंज इलाके में ऑटो रिक्शा लेते समय किसीसे  बहस हो गई जिसके बाद उसे इतना पीटा गया कि उसकी मौत हो गई।

एक अन्य घटना अफ्रीकी मूल के लोगों के साथ हुई जोकि नाइजीरिया के बताए जा रहे हैं, उनका दावा है कि उन्हें क्रिकेट के बैट से मारा। नाइजीरिया के ही एक अन्य शख्स, जिनकी उम्र 32 साल है, का कहना है कि वह ऑटो रिक्शा में थे और पास के चर्च में जा रहे थे जब उन पर कुछ स्थानीय लोगों ने हमला कर दिया और बैट से हमला किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News