EC ने जारी किए चुनावी खर्च के नए नियम- 6 रूपए की चाय 37 की पूरी-सब्जी के अलावा जानें कितना खर्च कर पाएंगे कैंडिडेट

punjabkesari.in Thursday, Jan 20, 2022 - 12:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर हर पार्टी जनता को लुभावने वादे कर रही हैं लेकिन इस बीच निर्वाचन आयोग ने भी नियम और शर्तें लागू कर दी है। 

अब वहीं निर्वाचन आयोग ने अलग-अलग मदों में खर्च की जाने वाले रकम की सीमा तय कर दी है। समय, स्थान और स्थिति के मुताबिक हर चुनाव में ये दर सूची जारी होती है। अब उत्तर प्रदेश में जारी चार्ट के मुताबिक ही उम्मीदवार चुनाव में आने वाले खर्च का ब्योरा देगा।  

फिलहाल तो आयोग ने उन सेवाओं और वस्तुओं के लिए दर चार्ट जारी किया है जिन पर एक उम्मीदवार अपने चुनाव प्रचार में खर्च कर सकता है। आईए जानते इस सूची के बारे में-
 
-एक उम्मीदवार चार पूरी, सब्जी और एक मिठाई के लिए 37 रुपये प्रति प्लेट खर्च कर सकता  है।
- एक समोसा और एक कप चाय के लिए 6-6 रुपये तक खर्च कर सकता है।
-कोई भी उम्मीदवार प्रचार और छोटी मोटी सभा के दौरान 16 रुपये प्रति मीटर की दर तक फूलों की माला खरीद सकते हैं।
-चुनाव प्रचार के लिए अधिकतम तीन ढोल वाले प्रति दिन 1,575 रुपए की दिहाड़ी पर बुला सकते हैं। 
-मिनरल वाटर की बोतलें एमआरपी यानी अधिकतम खुदरा मूल्य या कहें तो प्रिंट रेट पर खरीदी जा सकती हैं।

वहीं दूसरी तरफ, चुनाव प्रचार के दौरान प्रत्याशी और उनके कार्यकर्ता जिन वाहनों का इस्तेमाल करते हैं वह भी चुनाव खर्च में आता है।  

-इस सिलसिले में बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज जैसी लग्जरी कारों का किराया 21,000 रुपये प्रति दिन, जबकि एसयूवी मित्सुबिशी पजेरो स्पोर्ट के लिए अधिकतम 12,600 रुपए प्रति दिन किराए पर लिया जा सकता है।

-इसके अलावा इनोवा, फॉर्च्यूनर, क्वालिस जैसी एसयूवी कारों का किराया 2,310 रुपए प्रति दिन, स्कॉर्पियो और टवेरा के लिए 1,890 रुपये प्रति दिन जबकि जीप, बोलेरो और सूमो के लिए 1,260 रुपए प्रति दिन तक किराया तय किया गया है। 

-इसी धनराशि में ईंधन और लागत सभी शामिल है, इससे पहले, महीने की शुरुआत में निर्वाचन आयोग ने राज्य विधानसभा चुनावों के लिए खर्च की सीमा 28 लाख रुपए से बढ़ाकर 40 लाख रुपये कर दी थी।

-चुनाव प्रचार में इस्तेमाल होने वाले लाउडस्पीकर का किराया 1900 रुपए प्रति दिन के हिसाब से प्रत्याशी के खर्च कर सकता है। 

-होटल में रुकने के लिए कमरे का किराया 1100 से 1800 रुपये तक होगा। 

-जेनरेटर का खर्च 506 रुपये प्रतिदिन, बाल्टी 4 रुपये प्रति नग, ट्यूबलाइट 60 रुपये, खाना 120 रुपये प्रति व्यक्ति, कोल्डड्रिंक 90 रुपये प्रति दो लीटर और बैज बिल्ला 600 रुपये सैकड़ा के हिसाब से खर्च में जोड़ा जाएगा।
  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News