असमः सीबीआई करेगी ''लेडी सिंघम'' SI की मौत की जांच, जानें क्या है पूरा मामला?

punjabkesari.in Sunday, May 21, 2023 - 12:37 AM (IST)

नेशनल डेस्कः असम पुलिस ने ‘लेडी सिंघम' के नाम से जानी जाने वाली पुलिस उप निरीक्षक जुनमोनी राभा की एक कथित सड़क दुर्घटना में मौत की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की सिफारिश की है। एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। असम के पुलिस महानिदेशक जी पी सिंह ने कहा कि नागांव और लखीमपुर जिलों में सभी पुलिस अधिकारियों का तबादला किया जा रहा है, जहां वह सेवारत थीं। उनकी मौत के मामले की जांच शुरूआत में पुलिस के अपराध जांच विभाग को सौंपी गयी थी। उन्होंने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘पुलिस मुख्यालय में सीआईडी दल और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पूरे मामले की समीक्षा करने के बाद, मैंने सरकार से राभा से जुड़े चार मामलों की जांच सीबीआई को सौंपने की सिफारिश की है।''

कानून तोड़ने वालों से सख्ती से निपटने को लेकर ‘लेडी सिंघम' के नाम से जानी जाने वाली राभा (30) की मंगलवार तड़के उस समय मौत हो गयी, जब उनकी कार की नागांव जिले के कालियाबोर उपमंडल के सरुभुगिया गांव में एक कंटेनर ट्रक से टक्कर हो गई थी। सिंह ने कहा कि इस मामले के सिलसिले में जनभावना पर गौर करने के बाद इसकी जांच सीबीआई को सौंपने का फैसला लिया गया है।

डीजीपी ने कहा कि असम पुलिस के एक अधिकारी की मौत होने के कारण मामले की जांच किसी तटस्थ एजेंसी को सौंपना भी उचित समझा गया। राभा से जुड़े चार मामलों में से तीन नागांव जिले में दर्ज है जहां वह तैनात थीं। इनमें से पांच मई को दर्ज एक मामले में वह जांच अधिकारी थीं जबकि दो मामले उनकी मौत से संबंधित हैं।

वहीं, चौथा मामला कथित आपराधिक षडयंत्र, डकैती, लूट, बंधक बनाने और जबरन वसूली के लिए राभा के खिलाफ लखीमपुर में दर्ज है। इसे उनकी मौत से एक दिन पहले 15 मई को दर्ज किया गया था। सिंह ने कहा कि नागांव और लखीमपुर के पुलिस अधीक्षक समेत सभी पुलिस अधिकारियों के तबादले का फैसला मुख्यमंत्री से चर्चा करने के बाद लिया गया है। एक अधिसूचना के अनुसार नबनीत महंत और आनंद मिश्रा को क्रमश: लीना डोले और बेदानाता माधव राजखोवा की जगह नगांव और लखीमपुर का नया पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया है। डोले हैलाकांडी के नए एसपी होंगे, जबकि राजखोवा को सहायक महानिरीक्षक (खेल) के पद पर तैनात किया गया है।

अपराधियों से सख्ती से निपटने के अपने रवैये के लिए पहचाने जाने वाली राभा नागांव में मोरीकोलॉन्ग पुलिस चौकी की प्रभारी थीं और वह वित्तीय अनियमितताओं में कथित संलिप्तता के लिए खबरों में थीं। राभा जनवरी 2022 में एक और विवाद में फंस गई थीं, जब बिहपुरिया निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक अमिय कुमार भुइयां के साथ उनकी टेलीफोन पर बातचीत लीक हो गई थी। सड़क हादसे में मौत के बाद राभा के परिवार और दोस्तों ने किसी साजिश का आरोप लगाया है और इसके पीछे की सच्चाई का पता लगाने के लिए निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News