अब दिन को नहीं चलेंगे कंडोम के अश्लील विज्ञापन!

punjabkesari.in Sunday, Oct 04, 2015 - 02:10 AM (IST)

दिल्ली: चाइल्ड पोर्न का मामला अभी ठंडा ही हुआ है कि सरकार अब कंडोम के विज्ञापन पर सख्ती की तैयारी करने जा रही है। सरकार कंडोम के विज्ञापन को देर रात में प्रसारित करने पर विचार कर रही है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय को इस संबंध में दर्शकों से लेकर मंत्रियों तक की लगातार शिकायतें मिल रही हैं।

 
अपनी शिकायत में लोगों ने कहा है कि इन विज्ञापनों के असर से बच्चे बर्बाद हो रहे हैं। पहले जब इनका प्रसारण होता था तो मकसद परिवार नियोजन था। आज यह विज्ञापन अश्लीलता और सेक्स को बढ़ावा दे रहे हैं। 
 
कंडोम के विज्ञापनों के प्रसारण के लिए सरकार ने अभी तक कोई गाइडलाइन नहीं बनाई है, जिसके चलते यह किसी भी चैनल पर कभी भी प्रसारित कर दिए जाते हैं। यही वजह है कि आने वाले समय में इनके प्रसारण समय में बदलाव हो सकता है। 
 
भारतीय विज्ञापन मानक परिषद उद्योग प्रहरी की सचिव श्वेता पुरंदरे ने मीडिया से बातचीत में बताया कि इस संबंध में उनके पास कई शिकायतें आई हैं। लोगों ने तो यहां तक मांग की है कि कंडोम या ऐसे दूसरे विज्ञापनों का टेलिविजन पर प्रसारण बैन कर दिया जाए। हालांकि हम इनके पारिवारिक समय में प्रतिबंध पर विचार कर रहे हैं। हमने पूरे मामले से सूचना प्रसारण मंत्रालय को भी अवगत करा दिया है। 
 
उन्होंने बताया कि एक अंतर-मंत्रालयी समिति जल्द इस पूरे मामले पर बातचीत करेगी। यदि इन विज्ञापनों के समय को सीमित किया जाता है, तो सभी टीवी चैनलों को पत्र लिखकर यह कहा जाएगा कि पारिवारिक समय पर इन्हें न प्रसारित करें। 
 
टीवी पर प्रसारित होने वाला कंटेंट दो प्रकार का होता है। जनरल और प्रतिबंधित। जरनल कंटेंट कभी भी प्रसारित किया जा सकता है, जबकि प्रतिबंधित कंटेंट रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक प्रसारित होता है। अगर कंडोम के विज्ञापन प्रसारण को सीमित किया जाता है तो यह प्रतिबंधित समय पर प्रसारित होगा।
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News