6 से बढ़ाकर 8 महीने तक हो सकती है ''Maternity leave''

punjabkesari.in Thursday, Sep 03, 2015 - 03:17 PM (IST)

नई दिल्ली: कामकाजी महिलाओं को सरकार की ओर से बहुत बड़ी राहत मिलने वाली है। मातृत्व अवकाश को 6 महीने से बढ़ाकर 8 महीने करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है । सरकार के उच्च सूत्रों ने संकेत दिए हैं कि आगामी कुछ ही दिनों में मातृत्व लाभ अधिनियम 1961 में संशोधन को हरी झंडी मिल जाएगी। 

श्रम मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक इस बारे में उनका मंत्रालय पहले ही कवायद कर रहा था। सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री की सहमति मिलने के बाद श्रम मंत्रालय में विधेयक में आवश्यक संशोधन करने की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। महिला व बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने इसके बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ प्रस्ताव पर खास तौर पर चर्चा की थी। उम्मीद है कि प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी के बाद संसद के शीतकालीन सत्र में इस संशोधन विधेयक को पारित करा लिया जाएगा। इस विधेयक के पारित होने के बाद संगठित व असंठित क्षेत्र में काम कर रही लाखों महिलाओं लाभ मिलेगा।

जानकारी के मुताबिक बदलते दौर में संयुक्त परिवारों में बिखराव की वजह से नवजात शिशुओं को संभालने के लिए माताओं को अधिक समय चाहिए। अधिकारियों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री इस बात से सहमत हैं कि महिलाओं के मातृत्व अवकाश का समय बढ़ाया जाना चाहिए। वे चाहते हैं कि इस बारे में त्वरित कार्रवाही हो, इसलिए उन्होंनेे मेनका गांधी से प्रस्ताव की प्रति भेजने को कहा है। प्रधानमंत्री इस मामले में समुचित विचार के बाद इसे आगे सचिवों के समूह को भेजेंगे, ताकि जल्द ही इसे पारित कराया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News