आज रुक जाएगा एक सेकेंड के लिए समय

punjabkesari.in Tuesday, Jun 30, 2015 - 08:54 AM (IST)

नई दिल्ली: 30 जून यानी कि आज का दिन आधिकारिक रूप से एक सेकेंड लंबा रहने वाला है क्योंकि हमारा समय एक सेकेंड के लिए रुक जाएगा, यानी आम तौर पर जहां एक मिनट में 60 सेकेंड होते हैं, वहीं 30 जून को दिन का आखि‍री मिनट 61 सेकेंड का होगा। अमेरिकी अंतरिक्ष विज्ञान एजेंसी नासा ने इसकी पुष्टि की है।

दरअसल, एक दिन में 86,400 सेकेंड होते हैं लेकिन 30 जून को इस समय में एक अतिरिक्त सेकंड यानी लीप सेकंड जुड़ जाएगा। नासा के मैरीलैंड के ग्रीनबेल्ट में गोडार्ड स्पेस फ्लाइट केंद्र के डेनियल मैकमिलन के मुताबिक, ''पृथ्वी का परिक्रमण धीरे-धीरे धीमा हो रहा है इसलिए इसमें अतिरिक्त लीप सेकंड जुड़ गया है। ऐसा कोऑर्डिनेटेड युनिवर्सल टाइम यानी यूटीसी के मुताबिक है, जिसका इस्तेमाल लोग दैनिक जीवन में करते हैं।

यूटीसी एटॉमिक टाइम है, जहां एक सेकेंड की अवधि सीसियम के एटम्स में होने वाले पूर्वानुमानित इलेक्ट्रॉमैग्नेटिक ट्रांजिशन के आधार पर होती है। ये ट्रांजिशन इतने अधिक विश्वसनीय होते हैं कि सीसियम क्लॉक 1,400,000 वर्षों तक सही हो सकती है। नासा ने बयान जारी कर कहा कि पृथ्वी, चांद और सूर्य के बीच गुरुत्वाकर्षण बल की वजह से पृथ्वी का घूर्णन धीमा हो रहा है।

लीप ईयर के नियम के तहत हर चार साल पर कैलेंडर में एक अतिरिक्त दिन जोड़ा जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है कि पृथ्वी को सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाने में 5 घंटा, 48 मिनट और 46 सेकेंड का अतिरिक्त समय लगता है। हालांकि, इससे उलट लीप सेकेंड की ऐसी कोई गणना नहीं की जा सकती कि वह एक नियत अवधि‍ के बाद कब जोड़ा जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News