फिर एक मासूम चढ़ी ‘बाल विवाह’ की भेंट, उम्र महज 6 साल!

punjabkesari.in Thursday, Jun 25, 2015 - 05:37 PM (IST)

चित्तौडगढ़: राजस्थान में बाल विवाह जैसी कुप्रथा की रोकथाम के लिए सरकार भले ही लाख जतन कर रही हो लेकिन जब जिम्मेदार जन प्रतिनिधि ही बाल विवाह करें तो इस तरह बर्बाद होते मासूमों के जीवन को रोक पाना असंभव हो जाता है। ऐसा ही एक मामला चित्तौडगढ़ जिले के गंगरार क्षेत्र की पंचायत का आया है जहां दो दिन पूर्व एक 35 वर्षीय अविवाहित वार्ड पंच ने नाता करने के लिए छ: वर्षीय मासूम से बाल विवाह कर उसका जीवन बर्बाद कर दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस विवाह को ग्राम पंचायत की उप सरपंच के पति ने संपन्न करवाया। जिले की गंगरार पंचायत समिति के ग्राम सोनियाणा के वार्ड के एक अविवाहित पंच रतनलाल जाट का अब तक विवाह नहीं हुआ और समाज में कोई अविवाहित हमउम्र कन्या नहीं मिलने पर वह एक छोड़ी हुई विवाहिता को नातायत पत्नी बनाना चाहता था लेकिन सामाजिक रीतियों के अनुसार नाता करने के लिए पहले विवाह होना जरूरी है जिसके चलते उसने अपनी जाति के एक परिवार को कुछ रुपए देकर उसकी 6 वर्षीय बच्ची से विवाह रचा लिया।

इस संबंध में विवाह के फोटो जब सोशल मीडिया पर वायरल हुए तो गंगरार के उपखंड अधिकारी ने तहसीलदार व पटवारी आदि से रिपोर्ट मांगी। उन्होंने बताया कि जांच से यह तो स्पष्ट हो गया है कि उक्त वार्ड पंच ने बाल विवाह रचाया है लेकिन किस स्थान पर संपन्न करवाया गया है इसका पता लगाया जा रहा है जिसके बाद संबंधितों पर कार्रवाई की जा सकेगी। हालांकि, आने वाले समय में इस मासूम को बाल विवाह के बाद नाता प्रथा जैसी कुरीति को भी झेलना पड़ेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News