जानिए, जेईई एडवांस में बिहार के टॉपरों की कहानी इनकी खुद की जबानी

punjabkesari.in Friday, Jun 19, 2015 - 12:18 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्था ‘सुपर 30’ ने एक बार फिर अपना परचम लहराया है। इस बार ‘सुपर 30’ के 30 में से 25 छात्रों ने आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में सफलता पाई है। पटना के चर्चित ‘सुपर 30’ के संस्थापक आनंद कुमार ने गुरुवार को प्रवेश परीक्षा के परिणाम निकलने के बाद बताया कि इस वर्ष 30 में से 25 छात्र सफल हुए हैं, जिसमें से सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आते हैं। वह कहते हैं कि आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थियों में मजदूर, टैक्सी चालक, कृषक और फेरी लगाने का काम करने वाले बच्चे शामिल हैं। जानिए बिहार के टॉपरों की सफलता के राज-
 
सेल्फ स्टडी को बताया अपनी सफलता का राज
पीएमसीएच के रेडियोलॉजी विभाग में एक्सरे टेक्निशियन अजीत कुमार का बेटा आयुष रंजन बिहार टॉपर बना है। उन्होंने देशभर में 94वां स्थान हासिल किया है। अपनी सफलता का राज बताते हुए आयुष ने कहा कि वह रोजाना सात घंटे सेल्फ स्टडी करता था। परीक्षा के समय में उसने 8-9 घंटे पढ़ाई की। 
 
फेवरेट विषय है फिजिक्स
बिहार के सेकेंड टॉपर रहे आकाश सिन्हा का फेवरेट विषय फिजिक्स है। आकाश ने देश भर में 101वां स्थान प्राप्त कर अपने राज्य का मान बढ़ाया है। बिहार के सेकेंड टॉपर होने के साथ वे अपने जोन गुवाहाटी के भी सेकेंड टॉपर बने हैं। इनकी इच्छा आईआईटी दिल्ली या कानपुर से कंप्यूटर साइंस ब्रांच में बीटेक करने की है। 
 
खुद डिजाईन करना चाहते है सयश
बिहार में तीसरा स्थान पर रहे सयश कपूर गेम डेवलपर बनना चाहते हैं। सयश का देश भर में 176वां रैंक है। वे फिलहाल आईआईटी कानपुर से कंप्यूटर साइंस में बीटेक करना चाहते हैं। इन्हें एडवेंचर गेम खेलने का भी काफी शौक है। इसलिए इनका मानना है कि वे इस तरह के गेम को भी खुद डिजाईन करें। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News